नई दिल्ली: देशभर में कोरोना के लगातार मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में शब-ए-बारात के अवसर पर जामा मस्जिद के शाही इमाम ने लोगों से घरों में रह कर इबादत करने की अपील की है. दरअसल इस साल शब-ए-बारात 28 से 29 मार्च के बीच मनाया जाएगा. शब-ए-बारात को इबादत का त्योहार कहा जाता है. शब-ए-बारात के मौके पर कई मुसलमान दो दिनों का रोजा भी रखते हैं.


जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि, 28 मार्च के दिन शब-ए-बारात है. उसी रोज होली का त्यौहार भी है. कोरोना वायरस भी धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है. एहतियातन सरकार की तरफ से दिल्ली और इसके अलावा जगहों पर गाइडलाइंस जारी की गई हैं.


मेरी सभी लोगों से अपील है कि एहतियातन सड़कों पर भीड़ भाड़ से बचें और शब ए बारात के अवसर पर लोग घरों में या मोहल्ले की मस्जिदों में इबादत करें.


दरअसल पिछले साल भी इसी तरह की अपील इमाम द्वारा की गई थी जब कोरोना के मामले लागातार अपनी चरम सीमा पर पहुंच रहे थे, हालांकि एक बार फिर कोरोना के खतरे को देखते हुए लोगों से अपील की जा रही है.


शब-ए-बरात दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है. वे इस त्योहार को इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक शाबान महीने की 14वीं और 15वीं रात को मनाते हैं.


Shab E Barat 2021: कब है शब-ए-बारात, कैसे मनाया जाता है ये त्योहार, जानें सब कुछ