Congress On Ghulam Nabi Azad: कांग्रेस का साथ छोड़कर अपनी अलग पार्टी बनाने वाले गुलाम नबी आजाद को पिछले कुछ दिनों से झटके लग रहे हैं. उनके साथी एक-एक करके वापस कांग्रेस में जा रहे हैं. जिस पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने तंज कसा है. जयराम रमेश ने गुलाम नबी की पार्टी डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी को डिसअपियरिंग आजाद पार्टी बताया है. 


जम्मू-कश्मीर के पूर्म एमएलसी निजामुद्दीन खटाना और गुलजार अहमद ने भी आजाद का साथ छोड़ दिया है. दोनों नेताओं ने पार्टी में सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है और गुलाम नबी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दोनों के इस्तीफे को शेयर किया है. उन्होंने इसी के साथ DAP पर तंज कसते हुए उसे डिसअपियरिंग आजाद पार्टी नाम दे दिया.


 






अब तक इन नेताओं ने साथ छोड़ा


गुलाम नबी आजाद को डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के गठन होने के 3 महीने बाद ही पार्टी में बड़ी टूट का सामना करना पड़ रहा है. निजामुद्दीन खटाना और गुलजार अहमद से पहले भी कई दिग्गज नेता पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं. इन नेताओं में प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम ताराचंद, पूर्व मंत्री डॉ. मनोहर लाल और पूर्व विधायक बलवान सिंह का नाम भी शामिल है. ये तीनों दिग्गज नेता अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस में वापसी कर चुके हैं. बता दें कि इन तीनों गुलाम नबी ने पार्टी से निष्कासित कर दिया था. 


जाने वाले नेताओं पर क्या बोले आजाद?


पार्टी से जाने वाले नेताओं पर गुलाम नबी आजाद की प्रतिक्रिया भी सामने आ चुकी है. गुलाम नबी ने कहा कि जब तक वोटर उनके साथ हैं उन्हें नेताओं के पार्टी छोड़ने की चिंता नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे चिंता नहीं है कि 10 या 12 नेता दिल्ली चले गए. जब तक मतदाता मेरे साथ है, मुझे नेताओं की चिंता नहीं है. मतदाता नेता बनाते हैं. मैं टिकट देता रहा था, आपने उन्हें जिताया.'' गुलाम नबी ने कहा, "जो लोग कांग्रेस में शामिल हुए हैं, उनके पास कोई निर्वाचन क्षेत्र नहीं है. इनमें से तीन के निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन के बाद चले गए हैं."


क्या गुलाम नबी की होगी कांग्रेस में वापसी?


जिस तरह से गुलाम नबी की पार्टी को टूट का सामना करना पड़ रहा है, उससे कयास लगाए जा रहे हैं कि गुलाम नबी आजाद भी कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. गुलाम नबी आजाद के भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा था कि आजाद अगर आना चाहते हैं तो उनका स्वागत है. पत्रकारों से बात करते हुए जयराम रमेश ने कहा था, "कश्मीर में हमारी यात्रा में कई दोस्त शामिल होने वाले हैं. आप जिनकी बात कर रहे हैं उनका डीएनए बदल गया है."


ये भी पढ़ें- राहुल की यात्रा में पहुंचे जनरल दीपक कपूर, बीजेपी ने उठाया आदर्श सोसायटी घोटाला, जानिए क्या था ये मामला?