Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) कांग्रेस (Congress) में परिवर्तन देखने को मिला है. ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) के महासचिव मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik) की जगह जय प्रकाश अग्रवाल (JP Agarwal) को मध्य प्रदेश कांग्रेस का प्रभारी बनाया गया है. कांग्रेस के संगठन प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) ने आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक, मौजूदा प्रभारी मुकुल वासनिक ने खुद इस जवाबदारी से मुक्त होने का आग्रह किया था. हालांकि वासनिक कांग्रेस महासचिव के तौर पर काम करते रहेंगे.


अब मुकुल वासनिक की जगह पर दिल्ली के सांसद जय प्रकाश अग्रवाल को मध्य प्रदेश में कांग्रेस प्रभारी की जिम्मेदारी मिली है. मुकुल वासनिक पर राज्य में सक्रिय नहीं रहे, उन पर ये आरोप भी लगते रहे. वजह कमलनाथ की वरिष्ठता रही हो या फिर कोई अन्य कारण रहा हो, प्रभारी महासचिव बनने के बाद से ही मुकुल वासनिक कभी प्रदेश में सक्रिय नहीं दिखाई दिए.


ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत के बाद बने प्रभारी


पता हो कि ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत के बाद मध्य प्रदेश में सरकार गिरने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुकुल वासनिक को 30 अप्रैल 2020 को राज्य का प्रभारी नियुक्त किया था. मुकुल वासनिक ने दीपक बाबरिया की जगह ली थी. अब जय प्रकाश अग्रवाल को प्रभारी बनाया गया है और ये प्रभार तत्काल प्रभाव से दिया गया है.


मुकुल वासनिक को हटाए जाने की वजह?


राजनीतिक जानकारों की अगर मानें तो वासनिक (Mukul Wasnik) ने प्रभारी महासचिव बनन के बाद राज्य में सक्रियता नहीं दिखाई. उनकी जगह दीपक बाबरिया (Deepak Babaria) और मोहन प्रकाश (Mohan Prakash) काफी मेहनत करते हुए दिखाई दिए. फिर पार्टी को भी इन्हें सक्रिय करना पड़ा. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कांग्रेस (Congress) को मिली जीत के पीछ इन दोनों का योगदान माना जाता है. वहीं, मुकुल ने मध्य प्रदेश की राजनीति में रुचि भी नहीं दिखाई, शायद यही कारण रहा कि आज वो प्रभारी नहीं रहे.


ये भी पढ़ें: Jabalpur News: जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु के घर और दफ्तर पर EOW की दबिश, करोड़ो के घपले का आरोप


ये भी पढ़ें: MP IAS Transfer: मध्य प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 10 IAS अफसरों का हुआ तबादला