आज के दिन यानी 8 मार्च को भारत समेत पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. आज के समय में महिलाएं देश और समाज दोनों के निर्माण में बेहद अहम भूमिका निभा रही हैं. इसके उदाहरण हर क्षेत्र में देखने को मिल सकता है. घर की जिम्मेदारी की बात हो या देश की सुरक्षा महिलाएं हर ओर खड़ी हैं.


आज महिलाएं सीमा की सुरक्षा के लिए ड्यूटी पर तैनात हैं. आज महिला दिवस के मौके पर सीमा की सुरक्षा में तैनात महिला सैनिकों की कुछ खास तस्वीर और वीडियो सामने आयी है जिसे देख हर कोई गर्व महसूस कर रहा है. अरुणाचल प्रदेश में सीमा की सुरक्षा में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की महिला जवान मुस्तैद दिखी हैं. 






सीमा के दुर्गम इलाकों में गश्त करते हुए इन महिलाओं की वीडियो उनके जज्बे को दर्शाती है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है महिला जवान पहले पहाड़ों की ओर गशत कर रही हैं और फिर नदी को पार करते दिख रही हैं. महिला जवानों की इस वीडियो को देखने वाला हर यूजर बेहद गर्व महसूस कर रहा है. यूजर्स का कहना है कि आज की तारीख में महिलाएं किसी से कम नहीं हैं. बता दें, आईटीबीपी की ये महिला जवान जम्मू कश्मीर से लेकर उरुणाचल प्रदेश तक सीमा की सुरक्षा में तैनात हैं. 


यह भी पढ़ें.


उत्तराखंड में BJP बहुमत से दूर, अपनी बदौलत सरकार बनाने की स्थिति में नहीं कांग्रेस, जानें क्या कहता है Exit Poll


पंजाब में फिर सत्ता दोहराएगी इतिहास या बदलाव का होगा दौर शुरू? जानें Exit Poll में किसकी बन रही सरकार