Goa Police FIR: समुद्र तट पर स्थित एक रिसॉर्ट में आतिशबाजी के कारण भारत में इटली के राजदूत दूत की पत्नी के सिर में चोट लगने के मामले में गोवा पुलिस ने एक्शन लिया है. इस रिसॉर्ट के मालिक के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है. हालांकि यह घटना एक जनवरी को उत्तरी गोवा के अश्वेम समुद्र तट पर नए साल के जश्न के दौरान हुई थी. उसके बाद से लेकर करीब एक महीने बाद स्थानीय मंड्रेम पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज हुई है और अब कार्रवाई भी शुरू की गई है.


क्या कहना है पुलिस का?
न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ”गोवा में इटली के मानद उप वाणिज्य दूत श्रीनिवास डेम्पो द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद पुलिस ने शुक्रवार (2 फरवरी) को प्राथमिकी दर्ज की. इसमें भारतीय दंड संहिता की धारा 338 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर गंभीर चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.” प्राथमिकी के अनुसार, आरोपी ने जल्दबाजी और लापरवाही पूर्वक रिसॉर्ट के परिसर में आतिशबाजी शुरू करने की अनुमति दी थी.


भारत और नेपाल में इटली के राजदूत की पत्नी हुई हैं घायल
भारत और नेपाल में इटली के राजदूत विन्सेन्जो डी लुका की पत्नी पाओला फेरी को आतिशबाजी की चपेट में आने से सिर में चोट लग गई थी. अब इटली के मानद वाणिज्य दूत श्रीनिवास ने इस बारे में विस्तार से जानकारी लेकर शिकायत दर्ज करवाई है. उन्हीं की शिकायत के आधार पर पुलिस में एफआइआर दर्ज की है है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा,”हम पीड़िता का बयान दर्ज करेंगे और आगे की प्रक्रिया शुरू करेंगे. हमने अभी तक रिसॉर्ट के मालिक को गिरफ्तार नहीं किया है.”


आपको बता दें कि गोवा समेत देश के अन्य समुद्र तटीय शहरों में नए साल के जश्न के रूप में रिसॉर्ट परिसर में ही आतिशबाजी होती है. इसमें अतिरिक्त सावधानी नहीं बरतने की वजह से लोगों के घायल होने की वारदातें होती रही है. इटली के राजदूत की पत्नी का घायल होने पर खबर भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी ली है. बहरहाल सूत्रों ने बताया है कि उन्हें बहुत अधिक चोट नहीं लगी है और वह सुरक्षित है.


ये भी पढ़ें:Namibian President Hage Geingob Dies: नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब का कैंसर से निधन, 83 वर्ष की उम्र में ली आखरी सांस