Enforcement Directorate Action: आयकर विभाग ने कानपुर स्थित एक तंबाकू कंपनी के परिसर पर छापा मारा और 4.5 करोड़ रुपये जब्त किए किए हैं. इनकम टैक्स की ये छापेमारी 15 घंटों के बाद भी जारी है. विभाग ने ये रेड बंशीधर तंबाकू कंपनी के कई ठिकानों पर की है. कानपुर समेत पांच राज्यों में 15 से 20 टीम छापेमारी कर रही हैं. नयागंज स्थित बंशीधर एक्सपोर्ट और बंशीधर तंबाकू के यहां आयकर अधिकारी अभी भी लगातार जांच कर रहे हैं.


बंशीधर टोबेको प्राइवेट लिमेटेड के मालिक के.के. मिश्रा के दिल्ली आवास पर भी विभाग ने धाबा बोला जहां से 50 करोड़ से ज्यादा की क़ीमत वाली कारें मिलीं. 16 करोड़ की रोल्स-रॉयस फैंटम भी शामिल. आईटी विभाग की ओर से सभी की गहनता से तलाशी ली जा रही है.


गुरुवार को मारा था छापा


कानपुर स्थित बंसीधर टोबैको प्राइवेट लिमिटेड पर गुरुवार (29 फरवरी) शाम आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा. कुल मिलाकर, 15 से 20 टीमों ने गुजरात, आंध्र प्रदेश और दिल्ली सहित पांच राज्यों में कंपनी से जुड़े लोगों के परिसरों पर इसी तरह की तलाशी ली. आयकर विभाग का आरोप है कि दूसरी कंपनियों को कच्चा माल सप्लाई करने वाली तंबाकू कंपनी ने बड़े पैमाने पर टैक्स और जीएसटी भरने में चोरी की. 


कंपनी फर्जी चेक कर रही थी जारी


सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने 20 से 25 करोड़ का टर्नओवर बताया है, लेकिन हकीकत में यह टर्नओवर 100-150 करोड़ के आसपास है. अपने हिसाब-किताब में दर्शाई गई कंपनी को फर्जी चेक जारी कर रही थी जबकि अन्य बड़े पान मसाला घरानों को उत्पाद की आपूर्ति कर रही थी. अधिकारियों ने बताया कि आयकर टीम ने कंपनी और उसके मालिक की संपत्ति और आय के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों और लैपटॉप का भी मिलान किया है. इसी क्रम में शुक्रवार (01 मार्च) को भी कई ठिकानों पर छापेमारी जारी रही है. 


ये भी पढ़ें: महादेव एप फ्रॉड: 580 करोड़ रुपए ED ने किए सीज, दिल्ली-मुंबई समेत कई शहरों में रेड