MEA on Map: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कोविड डैशबोर्ड पर भारत का गलत नक्शा दिखाया गया. नक्शे में जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा दिखाया गया है. भारत सरकार ने इसपर ऐतराज जताया है और संसद में बयान दिया है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि हमने इस मुद्दे को WHO के सामने उठाया और अपना ऐतराज जताया. 


वी मुरलीधरन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि WHO की वेबसाइट पर भारत के नक्शे के गलत चित्रण का मुद्दा WHO के सामने जोरदार तरीके से उठाया गया. जवाब में WHO ने जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन को बताया कि उन्होंने पोर्टल पर एक डिस्क्लेमर डाल दिया है. 


टीएमसी सांसद ने उठाया मामला 


ये मामला तृणमूल कांग्रेस के सांसद शांतनु सेन ने पीएम नरेंद्र मोदी को खत लिखकर उठाया. उन्होंने पीएम मोदी को लिखे खत में कहा कि जब मैंने WHO Covid19.int की साइट पर क्लिक किया, तो दुनिया का नक्शा मेरे सामने आया. जब मैंने उसे भारत के हिस्से को लेकर जूम किया तो एक नीला नक्शा मेरे सामने आया और जम्मू-कश्मीर के लिए दो अलग-अलग रंग दिखाई पड़े.


टीएमसी सांसद ने आगे कहा कि जब उन्होंने नीले हिस्से पर क्लिक किया, तो नक्शा उन्हें भारत का डेटा दिखा रहा था, लेकिन दूसरा हिस्सा पाकिस्तान का कोविड-19 डेटा दिखा रहा था. शांतनु सेन ने यह भी दावा किया कि अरुणाचल प्रदेश राज्य के एक हिस्से का अलग से सीमांकन किया गया था.


इसे एक गंभीर अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार को इसकी जांच करनी चाहिए थी और इस मुद्दे को बहुत पहले ही उठाना चाहिए था. 


ये भी पढ़ें- CM ममता बनर्जी ने गवर्नर Jagdeep Dhankhar को Twitter पर किया ब्लॉक, लगाए ये आरोप


Maharashtra: उद्धव ठाकरे के सुपरमार्केट में शराब बेचने के फैसले पर भड़के अन्ना हजारे, कही ये बात