Space News: दुनिया में सबसे बड़ा रहस्य ये है कि क्या सच में एलियंस मौजूद हैं? इस बार इसका जवाब खुद भारतीय स्पेस एजेंसी यानी इसरो के चीफ एस सोमनाथ ने दिया है. दरअसल, केरल के वरकला में इलाज करवा रहे एक बच्चे ने इसरो चेयरमैन से पूछा था कि क्या चांद पर एलियंस मौजूद हैं? सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि उसने कुल मिलाकर तीन सवाल किए, जिसमें दूसरा सवाल ये था कि क्या जानवरों को स्पेस में भेजा जाएगा और भारत चंद्रमा पर इंसान को कब भेजेगा?


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, नौ वर्षीय अनंतपद्मनाभन जन्मजात मायोपिया से पीड़ित है, जिसका वरकला के एक आयुर्वेद अस्पताल में इलाज चल रहा है. वह यहां पर 18 अप्रैल को भर्ती हुआ था. अनंतपद्मनाभन को बचपन से ही देखने में दिक्कत होती है. वह चौथी क्लास में पढ़ता है. अस्पताल में उसकी मुलाकात एक ऐसे मरीज से हुई, जिसने अनंतपद्मनाभन के सवालों का वीडियो रिकॉर्ड किया और उसे इसरो चीफ तक भेजा. इसके बाद सोमनाथ ने उन सवालों के जवाब दिए. 


2040 तक इंसानों को चांद पर भेजेगा इसरो


एस सोमनाथ को वीडियो मैसेज के जरिए भेजा गया पहला सवाल था- 'भारत इंसानों को चांद पर कब भेजेगा?' इसके जवाब में ईमेल करते हुए इसरो चीफ ने एक वीडियो मैसेज भेजा. इसमें उन्होंने बताया कि भारतीय स्पेस एजेंसी ने 2040 तक इंसानों को चंद्रमा पर भेजने की योजना बनाई है. हालांकि, गगनयान मिशन के तहत इंसानों को अगले साल अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. आंखों के चल रहे इलाज की वजह से अनंतपद्मनाभन सिर्फ इस जवाब को सुन ही पाया. 


क्यां चांद पर रहते हैं एलियंस?


क्या चांद पर मौजूद हैं एलियंस और जानवरों को अंतरिक्ष में भेजने की कोई योजना हैं? जैसे दो सवाल भी अनंतपद्मनाभन ने पूछे थे. इनके जवाब में इसरो चीफ सोमनाथ ने कहा कि चंद्रमा पर एलियंस मौजूद नहीं हैं. अभी जानवरों को अंतरिक्ष में भेजने की भी कोई योजना नहीं है. इसरो चीफ से मिले रिस्पांस से अनंतपद्मनाभन काफी खुश हुआ है. सोमनाथ ने उसके जल्दी ठीक होने की कामना की और कहा कि वह जल्द ही उससे मिलने आएंगे. 


यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष की गहराइयों से आदित्य मिशन भेज रहा डाटा, ISRO चीफ ने बताया अब तक क्या-क्या मिली जानकारी