आगरा: इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के छह दिवसीय भारत दौरे का आज तीसरा दिन है. बेंजामिन नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा के साथ ताजमहल का दीदार करने पहुंचे हैं.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा में पीएम नेतन्याहू की मेजबानी की है. इसके बाद प्रधानमंत्री नेतन्याहू दिल्ली में रायसिना डायलॉग में भी भाग लेंगे.


बता दें कि आज आगरा में ताजमहल देखने के बाद कल नेतन्याहू अहमदाबाद जाएंगे. अहमदाबाद में इजरायल के पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा साथ पीएम मोदी 8 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे.



दोनों देशों के बीच 9 समझौतों पर बनी सहमति

बता दें कि इजरायल के प्रधानमंत्री के भारत दौरे का दूसरा दिन बेहद खास रहा नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई जिसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि दोनों देशों के बीच रक्षा और सौर उर्जा समेत 9 समझौतों पर सहमति बनी है.

इस दौरान मोदी और नेतन्याहू के बीच काफी गर्मजोशी देखने को मिली. दोनों ने एक दूसरे की जमकर तारीफ की. नेतन्याहू ने तो यहां तक कह दिया कि जब मोदी इजरायल दौरे पर आए थे तो उनका कार्यक्रम किसी रॉक कॉन्सर्ट की तरह था.





पिछले तीन सालों में दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय आदान प्रदान हुआ

17 जनवरी को उनका गुजरात में कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र जाने का कार्यक्रम है. 18 जनवरी को इस्राइली प्रधानमंत्री मुम्बई जायेंगे जहां उनका कारोबार संबंधी बातचीत का कार्यक्रम है. पिछले तीन सालों में दोनों देशों के बीच काफी उच्च स्तरीय आदान प्रदान हुए हैं. सबसे पहले तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस्राइल गए थे और इसके बाद इस्राइली राष्ट्रपति रेवलीन भारत आए थे.

जनवरी 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद संबंध काफी मजबूत हुए हैं. दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे होने के मौके पर यह यात्रा हो रही है.

15 साल बाद कोई इस्राइली प्रधानमंत्री भारत यात्रा पर

नेतान्याहू की भारत यात्रा से करीब छह महीने पहले मोदी इस्राइल यात्रा पर गए थे. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इस्राइल यात्रा थी. नेतान्याहू की भारत यात्रा किसी इस्राइली प्रधानमंत्री की दूसरी भारत यात्रा है. यह करीब 15 साल बाद हो रही है. उनसे पहले 2003 में एरियल शेरॉन भारत यात्रा पर आए थे.

यह भी पढ़ें-

राष्ट्रपति भवन में जैतून की खास चाय के साथ हुआ इजरायली पीएम का स्वागत, जानें क्यों है खास

'मित्र नरेंद्र' के साथ योग करने के लिए तैयार है इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

पीएम मोदी का इजरायली कंपनियों को भारत में निवेश का न्योता

भारत-इजरायल के बीच हुए नौ समझौते, पीएम मोदी बोले- ‘एक नए युग की शुरुआत’