Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध को दो हफ्ते पूरे हो चुके हैं. इस बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने इस युद्ध को लेकर टिप्पणी की है. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि हिंदू धर्म सभी संप्रदायों का सम्मान करता है और भारत में कभी भी उन मुद्दों पर झगड़े नहीं हुए, जिनकी वजह से आज हमास-इजराइल के बीच युद्ध हो रहा है. 


पीटीआई एजेंसी के मुताबिक, मोहन भागवत, छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के 350 साल पूरे होने के मौके पर यहां एक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. भागवत ने आगे कहा कि इस देश में एक धर्म, संस्कृति ऐसी है, जो सभी संप्रदायों और आस्थाओं का सम्मान करती है.  वह है हिंदू धर्म, यह हिंदुओं का देश है. इसका मतलब यह नहीं है कि हम अन्य सभी (धर्मों) को अस्वीकार करते हैं.


'केवल भारत ही ऐसा करता है, दूसरे देशों में नहीं होता..'


आरएसएस प्रमुख ने आगे कहा कि यहां जब आप हिंदू कहते हैं तो यह बताने की जरूरत नहीं होती कि मुसलमानों को भी सुरक्षा दी गई है. केवल हिंदू ही ऐसा करते हैं. केवल भारत ही ऐसा करता है. दूसरे देशों में ऐसा नहीं होता. मोहन भागवत ने कहा कि सभी जगह संघर्ष हो रहे हैं. आपने यूक्रेन युद्ध, हमास-इजराइल युद्ध के बारे में तो सुना ही होगा. हमारे देश में ऐसे मुद्दों पर कभी युद्ध नहीं हुए. शिवाजी महाराज के समय में हुआ आक्रमण उसी प्रकार का था लेकिन हमने इस मुद्दे पर कभी किसी से लड़ाई नहीं लड़ी इसीलिए हम हिंदू हैं. 


गाजा में इजरायली एयरस्ट्राइक में अब तक 4385 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है. हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल में घुसकर और उसके ऊपर रॉकेट्स से हमला किया. इस हमले में 1400 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. हमले के बाद ही इजरायल-हमास युद्ध की शुरुआत हुई. इजरायल का कहना है कि वो हमास को पूरी तरह खत्म करके रहेगा. 


यह भी पढे़ं:-


Israel-Hamas War: गाजा के बाद अब वेस्ट बैंक में इजरायल की एयरस्ट्राइक, IDF ने हमला तेज करने की तैयारी की... पढ़ें युद्ध से जुड़े बड़े अपडेट्स