Adiyogi Shiva Statue: कर्नाटक के चिक्कबल्लापुरा जिले में ईशा योग केंद्र की आदियोगी प्रतिमा के अनावरण को कर्नाटक हाईकोर्ट की तरफ से हरी झंडी दे दी गई है. जिसके बाद अब 15 जनवरी को आदियोगी की इस विशाल प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. हालांकि, हाईकोर्ट ने उस स्थल पर निर्माण गतिविधियों को लेकर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है. हाईकोर्ट में याचिका दायर कर इस प्रतिमा के अनावरण पर रोक लगाने की मांग की गई थी, जिसमें कहा गया था कि ईशा योग केंद्र ने तमाम नियमों के उल्लंघन किया है. 


हाईकोर्ट में दी गई ये दलील
हाईकोर्ट ने इससे पहले 11 जनवरी को निर्माण के खिलाफ दायर एक जनहित याचिका पर यथास्थिति बनाये रखने का आदेश दिया था. जनहित याचिका में आरोप लगाया गया था कि इसने (ईशा योग केंद्र) वनों और भूमि अधिग्रहण से संबंधित विभिन्न नियमों और कानूनों का उल्लंघन किया है. ईशा योग केंद्र के वकील ने शुक्रवार 13 जनवरी को मुख्य न्यायाधीश प्रसन्ना बी. वराले और न्यायमूर्ति अशोक एस. किंगई की खंडपीठ का रुख किया और दलील दी कि केंद्र का उद्धाटन 15 जनवरी को निर्धारित किया गया है, जिसमें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और अन्य गणमान्य लोग शिरकत करेंगे.


सुनवाई के दौरान कोर्ट ने क्या कहा
ईशा योग केंद्र चिक्कबल्लापुरा जिले के अवलागुर्की में आदियोगी की 112 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित कर रहा है. कोर्ट को बताया गया कि आयोजन के लिए कोई पेड़ नहीं काटा जाएगा और निर्माण गतिविधियां नहीं की जाएगी. न्यायालय ने इस दलील पर भी गौर किया और कहा कि कार्यक्रम किया जा सकता है, क्योंकि यह पहले से तय था. याचिकाकर्ताओं के वकील ने कोर्ट से यह निर्देश देने का अनुरोध किया कि प्रतिमा के अनावरण के दौरान किसी भी तरह की आतिशबाजी नहीं की जानी चाहिए. इसके जवाब में कोर्ट ने कहा कि इस तरह के आयोजन नहीं होंगे क्योंकि इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति भाग लेने वाले हैं. फिलहाल मामले की सुनवाई दो फरवरी के लिए स्थगित कर दी गई है.


इस बीच ईशा फाउंडेशन की तरफ से कहा गया, ‘‘उपराष्ट्रपति आदियोगी की प्रतिमा का 15 जनवरी को शाम 6 बजे तय कार्यक्रम के अनुसार अनावरण करेंगे.’’ कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि छह साल पहले कोयम्बटूर के ईशा योग केंद्र में आदियोगी की 112 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया था.