नयी दिल्ली: ट्रेन का टिकट बुक करने वाले यात्रियों को हर बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता. भारतीय रेलवे की वेबसाइट IRCTC पर इसी से जुड़ा अनुमान जताने वाली एक सेवा शुरू की जा रही है. इससे यात्रियों को पता चल सकेगा कि उनके वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है.


इस नए फीचर से यात्रियों को अपने वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना से जुड़ी जानकारी मिल सकेगी. यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित किए गए नये एल्गोरिथ्म पर आधारित होगा.


रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘वेटिंग लिस्ट के बारे में अनुमान जताने वाले नये फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि वेटिंग लिस्ट वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है. हम पहली बार अपने पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेंगे.’’


पुराने आंकड़ों के कलेक्शन का विश्लेषण करके नयी सूचना पर काम करने की प्रक्रिया को डेटा माइनिंग कहते हैं. अधिकारियों ने बताया कि यह आइडिया रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था. उन्होंने पिछले साल IRCTC की वेबसाइट पर यह सेवा शुरू करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिये एक साल का वक्त दिया था.


इन्हें भी पढ़ें


Viral Video: बालकनी से लटके बच्चे को बचाने वाले 'स्पाइडरमैन' को नागरिकता देगा फ्रांस
भारत किसी देश के दबाव में अपनी विदेश नीति नहीं बनाता है: सुषमा
हमने जब परमाणु परीक्षण किया तब बदला भारत का रवैया: नवाज शरीफ
पाकिस्तान: पूर्व चीफ जस्टिस नासिर उल मुल्क को बनाया गया कार्यवाहक PM