Iranian director Mahnaz Mohammadi: ईरानी डायरेक्टर महनाज मोहम्मदी (Mahnaz Mohammadi) के बालों का गुच्छा दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गया है. उन्होंने 27वें केरल अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (Kerala International Film Festival) में अपने बालों को काटकर भिजवाया है. उन्हें इस बार फिल्म फेस्टिवल में 'स्पिरिट ऑफ सिनेमा' अवॉर्ड से सम्मानित किया गया, लेकिन ईरान में महीनों से महिलाओं के अधिकारों की लड़ाई जारी है. इसी कारण से महनाज को ईरान से बाहर जाने की इजाजत नहीं मिल पाई और वह खुद आकर इसे नहीं ले सकीं. 


दरअसल, इन बालों के गुच्छे को महनाज मोहम्मदी ने फिल्म फेस्टिवल में महिलाओं के हक की बात रखने के लिए भेजा था. वह ईरान में सरकार की तरफ से लगाए गए यात्रा प्रतिबंध के कारण आईएफएफके (IFFK) से 'स्पिरिट ऑफ सिनेमा' अवॉर्ड लेने नहीं पहुंच सकीं. ग्रीक फिल्म निर्माता और जूरी सदस्य एथिना राचेल त्संगारी ने उनकी तरफ से यह अवॉर्ड लिया. एथिना ने अवॉर्ड लेने के बाद महनाज मोहम्मदी की तरफ से भेजा गया मैसेज भी पढ़ा, जो उन्हेंने कटे हुए बालों के साथ भेजा था. 


एथिना ने पढ़ा महनाज का संदेश


महनाज मोहम्मदी ने संदेश में लिखा था कि यह इसलिए भेज रही हूं क्योंकि हम सभी को अपने अधिकारों को एक बार फिर पाने के लिए एकजुटता की जरूरत है. दरअसल, ईरान में महसा अमिनी की मौत के बाद विरोध प्रदर्शन जारी हैं. इसी के बाद से देश में महिलाओं के अधिकारों के लेकर मांग शुरू हुई थी, जोकि अब तक जारी है. एथिना ने महनाज के कटे हुए बालों को भी ऑडियंस के सामने दिखाया. 


पिनाराई विजयन ने किया ट्विट 


केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी इसे लेकर ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की और कहा कि केरल का 27वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आज से शुरू हो गया. IFFK दुनिया भर में समानता और न्याय के लिए लड़ रहे लोगों के साथ केरल की एकजुटता का प्रतिनिधित्व करता है. ईरानी फिल्म निर्माता और कार्यकर्ता महनाज को 'स्पिरिट ऑफ सिनेमा' पुरस्कार दिया गया है. 


ये भी पढ़ें: Westerlies की भारत में एंट्री से बढ़ेंगी मुश्किलें, दिल्ली समेत देशभर में पड़ेगा बुरा असर, जानिए इस बारे में सबकुछ