Iranian ambassador Iraj Elahi Interview: ईरान और इजरायल के बीच चल रहे तनाव लेकर ईरानी राजदूद इराज इलाही ने कई अहम बातें कही हैं. इराज इलाही ने कहा कि दोनों देशों के साथ अपने संबंधों के मद्देनजर भारत पश्चिम एशिया में तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है और इजरायल की आक्रामकता को रोकने में सक्रिय भूमिका निभा सकता है.


ईरानी राजदूत इराज इलाही ने क्षेत्र में और तनाव बढ़ने की पृष्ठभूमि में शुक्रवार (19 अप्रैल, 2024) को हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा कि ईरान के अंदर इजरायली ड्रोन हमले की पूरी खबर सही नहीं है. इस्फहान और अन्य शहरों में कोई सैन्य अभियान नहीं हुआ था. उन्होंने कहा, “इस्फहान और अन्य शहरों में कोई सैन्य अभियान नहीं हुआ है. यह सिर्फ एक मीडिया युद्ध है. इजरायली अधिकारी ऐसे शो के जरिए ईरान के हमले की भरपाई करने की कोशिश कर रहे हैं.”


'ईरान ने आत्मरक्षा के लिए किया था हमला'


13 अप्रैल को इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलों से ईरान के हमलों के उद्देश्य को लेकर उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के अनुसार आत्मरक्षा के अंतर्निहित अधिकार के आधार पर और इजरायल के सशस्त्र हमले के जवाब में यह हमला किया गया. उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन के बाद इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के विदेश मामलों के मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने भारत के विदेश मंत्री जयशंकर के साथ टेलीफोन पर बातचीत की थी और उन्हें ऑपरेशन के विवरण के बारे में जानकारी दी.


'ईरान ने कभी आम नागरिकों को नुकसान नहीं पहुंचाया'


इराज इलाही ने कहा कि ईरान ने कभी भी युद्ध फैलाने और नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश नहीं की है. क्षेत्र में नागरिकों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. लोगों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे भारतीय हैं, ईरानी हैं, फिलिस्तीनी या किसी अन्य देश के नागरिक हैं. अपने ऑपरेशन में हमने कभी भी लोगों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश नहीं की और केवल सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया. हमारा मानना है कि इजरायल इस क्षेत्र की अस्थिरता का मुख्य कारण है.


इजरायल के अपराध पर चुप्पी को लेकर पूछा सवाल


जब इराज इलाही से वर्तमान स्थिति पर ईरान-भारत की भूमिका और भारत की मध्यस्थता की संभावनाओं को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमारे भारत के साथ अच्छे संबंध हैं और निश्चित रूप से भारत के इजरायली शासन के साथ घनिष्ठ संबंध हैं. इजरायली आक्रमण को रोकने में भारत सक्रिय भूमिका निभा सकता है. इजरायल ने पिछले सात महीनों में गाजा के लोगों के खिलाफ हर तरह के अपराध किए हैं और गाजा में 35,000 से अधिक निर्दोष लोगों की हत्या की है. क्या ऐसे अपराध के सामने चुप रहना सही है?


'भारत के साथ ईरान के संबंध अच्छे'


भारत-ईरान संबंधों की वर्तमान स्थिति और ऊर्जा आपूर्ति फिर से शुरू करने को लेकर पूछे गए सवाल पर इराज इलाही ने कहा कि ईरान और भारत के बीच संबंध अच्छी स्थिति में हैं और हम ऊर्जा सहित सभी क्षेत्रों में इन संबंधों को विकसित करने के लिए तैयार हैं.


ये भी पढ़ें


Delhi: गृह मंत्रालय का सख्त एक्शन, दिल्ली विधानसभा सचिव को किया सस्पेंड; जानें क्या है मामला