पश्चिम बंगाल की राजनीति में तूफान खड़ा कर देने वाले हंसखाली रेप और मर्डर केस की जांच अब सीबीआई करेगी. कोलकाता हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि वो खुद इस रेप कांड की जांच की निगरानी करेगा. पुलिस से कहा गया है कि वो तत्काल सारे साक्ष्य सीबीआई को सौंप दें.


पश्चिम बंगाल के हंसखली में 14 साल की नाबालिग लड़की के कथित बलात्कार और उसके बाद उसकी मौत के मामले की जांच को लेकर कोलकाता हाईकोर्ट ने ये आदेश दिया है. इस मामले में टीएमसी के एक नेता पर आरोप है इसलिए बीजेपी ममता बनर्जी की घेराबंदी कर रही है. इस पूरे मामले में पश्चिम बंगाल के राज्पाल जगदीप धनखड़ ने भी बंगाल के मुख्य सचिव और डीजीपी को आज रिपोर्ट के साथ तलब किया है. रेप की ये वारदात 4 अप्रैल की है जिसकी एफआईआर शनिवार को दर्ज की गई.


इस मामले में पुलिस ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है. पश्चिम बंगाल पुलिस ने आरोपी ब्रोजो गोवाला के बयान के आधार पर एक और अन्य आरोपी प्रभाकर पोद्दार को गिरफ्तार किया. इस मामले में पुलिस पहले ही हंसखाली में टीएमसी के एक प्रभावशाली नेता के बेटे को गिरफ्तार कर चुकी है.


बीजेपी ने बुलाया था 12 घंटे का बंद 


पश्चिम बंगाल बीजेपी ने इस घटना का विरोध जताने के लिए मंगलवार को 12 घंटे के बंद का आह्वान किया. वहीं, कील अनिंद्या सुंदर दास ने कलकत्ता हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की थी.


सीएम ममता बनर्जी ने क्या कहा 


राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना पर दुख जाहिर किया. उन्होंने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लड़की की 5 तारीख को मौत हो गई, पुलिस को 10 तारीख को पता चला. उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि घटना के बाद उन्होंने पुलिस से जांच के बारे में पूछताछ की थी. सीएम ने कहा कि उन्होंने प्रेम प्रसंग के बारे में सुना है. घर के लोग, आस-पड़ोस के लोग भी इस बात को जानते थे. अब अगर कोई बच्चा किसी के प्यार में पड़ जाए तो उसे रोकना मेरे लिए संभव नहीं है. मैं देखूंगी कि अगर कोई अपराधी है, तो कार्रवाई की जाएगी.


राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने ममता बनर्जी के बयान पर कहा कि घटना पर उनका (पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का) बयान बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. एक महिला होने के नाते उसे दूसरी महिला का दर्द समझना चाहिए. उन्होंने पीड़िता पर उंगली उठाई, यह गलत था.


ये भी पढ़ें- New York Subway Shooting: न्यूयॉर्क पुलिस ने बताया हमलावर का हुलिया, आतंकी हमला मानने से किया इनकार


ब्रिटेन ने अपने ही प्रधानमंत्री पर ठोक दिया जुर्माना, लॉकडाउन में नियम तोड़कर की थी बर्थडे पार्टी, जुर्माना चुकाकर पीएम जॉनसन ने मांगी माफी