Air India Flights On International Women’s Day: एयर इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर नारी शक्ति और उनकी काबिलियत को इज्जत देने के लिए 90 ऑल-वुमन क्रू फ्लाइट्स का संचालन शुरू किया है.


ग्रुप की एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक,1 मार्च 2023 से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मार्गों पर ये महिला चालक दल उड़ानों का संचालन कर रहा है. दरअसल इस ग्रुप में कुल कर्मचारियों की बात की जाए तो उसमें 40 फीसदी से अधिक महिला कर्मचारी हैं. 


ऐसे दिया एयर इंडिया ने महिलाओं को सम्मान


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एयर इंडिया ने एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) और एयरएशिया इंडिया के साथ मिलकर नारी शक्ति को सलाम किया है. इसके तहत पूरी तरह से महिला चालक दल वाली 90 उड़ानों को शुरू की गई हैं. भारत रत्न से सम्मानित जेआरडी टाटा की पहली वाणिज्यिक एयरलाइन की 90 वीं वर्षगांठ के मौके की अहमियत बताने के लिए ऑल-वुमन क्रू की संख्या 90 रखी गई है.


ग्रुप 1 मार्च 2023 से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मार्गों पर पूरी तरह से महिला चालक दल से संचालित उड़ानों को अंजाम दे रहा है. कॉकपिट और केबिन क्रू के अलावा इनमें से अधिकांश उड़ानों में महिला डिस्पैचर्स, सेफ्टी और क्वालिटी ऑडिटर्स, लोडर, इंजीनियर्स, सिक्योरिटी में भी महिलाएं ही होंगी. 


दरअसल इस साल के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम 'डिजिटल: इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी फॉर जेंडर इक्वेलिटी' है. इस थीम के साथ एयर इंडिया ग्रुप ऑल वुमन क्रू फ्लाइट्स के जरिए ये बताने की कोशिश की है कि ऐसे अनगनित उदाहरण है जो बताते हैं कि महिलाओं ने विमानन क्षेत्र में अहम योगदान देकर इसे समृद्ध किया है. ग्रुप ने एयरलाइन के अलग- अलग क्षेत्रों में महिला कार्यबल पर भी जोर दिया है. 


ग्रुप में 40 फीसदी से अधिक हैं महिलाएं


एयर इंडिया ने कहा, "एयर इंडिया के कर्मचारियों में 40 फीसदी से अधिक महिलाएं काम करती हैं. इसके 1825 पायलट में से 275  महिलाएं हैं, जो कॉकपिट क्रू की 15 फीसदी ताकत का प्रतिनिधित्व करती हैं और इसे एक ऐसी एयरलाइन बनाती हैं, जिसमें सबसे अधिक संख्या में महिला पायलट हैं."


एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन (Campbell Wilson) ने कहा, “भारत में दुनिया में सबसे अधिक संख्या में वाणिज्यिक महिला पायलट हैं. विमानन को करियर बना रही और अधिक भारतीय महिलाओं के साथ हम वर्कफोर्स में लैंगिक समानता में आ रहे हैं. हमें आज एयर इंडिया में हमारे साथ काम कर रही वीमेन वर्कफोर्स पर फख्र है और हम उनमें से हर एक को ये शक्तिशाली संदेश देने के लिए कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त सकती हैं धन्यवाद देते हैं.”  


ये भी पढ़ेंः Air India Pee Gate: पायलट का सस्पेंशन वापस नहीं लेगा DGCA, महिला पर पेशाब की घटना को लेकर हुआ था एक्शन