Mining Scam: खनन घोटाले में हर रोज कुछ न कुछ बड़ा खुलासा हो रहा है, गुरुवार को बड़ा खुलासा हुआ है. निलंबित IAS व खनन सचिव रही पूजा सिंघल व पाकुड़ डीएमओ को आमने सामने बैठाकर ED ने पूछताछ की है. पूजा सिंघल से पूछा गया है कि पाकुड़ से स्टोन चिप्स (गिट्टी) अवैध तरीके से गंगा नदी के जरिये साहेबगंज के रास्ते बांग्लादेश जाया करते थे. आपकी क्या भूमिका है? आप इसमें कहां तक शामिल हैं? स्टोन चिप्स अवैध तरीके से बांग्लादेश व दूसरे देशों में भेजा जाता था तो इसके बदले में क्या आपको कमीशन मिलता था? मिलता था तो कमीशन किस-किस को आप पहुंचाती थी? सूत्रों के मुताबिक पूजा सिंघल की तबीयत ठीक नहीं इसलिये पूछताछ लंबी नहीं चली. 


बता दें पूजा सिंघल मामले में दुमका, पाकुड़ के जिला खनन पदाधिकारी (DMO) से पूछताछ में इस मामले का अंतराष्ट्रीय लिंक सामने आया है. ED को दोनों DMO से पूछताछ में पता चला है की पाकुड़ से स्टोन चिप्स (गिट्टी) अवैध तरीके से गंगा नदी के जरिये साहेबगंज के रास्ते बांग्लादेश जाया करते थे. बांग्लादेश से दूसरे देशों में स्टोन चीप्स की सप्लाई होती है. ED पूजा सिंघल मामले का अंतरराष्ट्रीय लिंक खंगालने में जुट गई है. 


इंटरनेशनल लिंक आने से बढ़ सकती है पूजा सिंघल की रिमांड
दोनों DMO ने अवैध उत्खनन व खनन माफिया के नेटवर्क की महत्वपूर्ण जानकारी ED को दी है.  ईडी की ओर से इस संबंध में संबंधित जिला प्रशासन से खनन और परिवहन चालान सहित अन्य प्रासंगित दस्तावेज को जमा कराने का निर्देश दिया गया है.  पूजा सिंघल का रिमांड कल खत्म हो रहा है. सूत्रों की मानें तो पूरे मामले में इंटरनेशनल लिंक जो सामने आया है उस आधार पर ED उनकी रिमांड की अवधि बढ़ाने की मांग करेगी.


हर दिन खुल रहे हैं पूजा सिंघल के खनन घोटाले
इसके पहले बुधवार को ED के जोनल ऑफिस में पाकुड़ और दुमका के जिला खनन अधिकारियों (DMO) से पूछताछ हुई थी. तब अवैध खनन को लेकर ED ने सवाल किया था और ईडी की पूछताछ में डीएमओ ने बताया था कि पूजा सिंघल के कहने पर ही उन लोगों ने काली कमाई का कुछ हिस्सा सीए सुमन को दिया था. इसके अलावा इन लोगों ने ईडी को अवैध खनन में अधिकारियों की मिलीभगत होने की जानकारी भी दी थी. डीएमओ ने पूछताछ में आगे बताया कि अवैध खनन को लेकर उगाही का पैसा रांची पहुंचता था और खनन विभाग के बड़े अधिकारियों तक ये पैसा पहुंचता था.


यह भी पढ़ेंः


IAS Pooja Singhal:कम उम्र में ऑफीसर की नौकरी के बाद तलाक देकर दूसरी शादी, जानें पूजा सिंघल की पूरी कहानी


IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और उनके CA से आमने-सामने बिठाकर ED की पूछताछ, मिले हैं अहम सबूत