Indians in Russia Ukraine War: पिछले ढाई सालों से चल रही रूस और यूक्रेन की जंग में भारतीयों के फंसे होने की खबरें सुर्खियों में हैं. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने इस मामले में कई जगह पर छापेमारी की है. एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है.


एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई की एफआईआर में 17 एजेंटों और ऐसी कंपनियों को नामजद किया गया है जो रूस में अच्छी नौकरी और हाई सैलेरी का झूठा आश्वासन देकर भारतीय नागरिकों को जाल में फंसाते थे और उन्हें रूस ले जाकर छोड़ देते थे.


रूस के लिए जंग लड़ो या जेल जाओ
 रूस में एजेंटों की ओर से छोड़ दिए गए भारतीय पहले पुलिस और उसके बाद आर्मी के हवाले कर दिए जाने के बाद इनके पास दो ही ऑप्शन होता था. या तो रूस लिए जंग लड़ें या जेल जाएं


एक नामी यूट्यूबर है मुख्य आरोपी


 सीबीआई की एफआईआर में एक यूट्यूबर फैजान खान का जिक्र है जो "बाबा ब्लॉग" के नाम से एक लोकप्रिय यूट्यूब चैनल चलता है. इसमें उसने रूस में नौकरी के नाम पर कई वीडियो बनाए हैं. इसके संपर्क में आकर हाल ही में हैदराबाद का 30 वर्षीय मोहम्मद अफसान रूस गया था और वहां जंग में उसकी मौत हो गई है. सीबीआई की जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि आखिर किस तरह से भारतीय नागरिकों को अच्छी नौकरी का लालच देकर फंसाया जा रहा था.


कैसे एजेंट के चक्कर में फंसा अफसान?
असफान हैदराबाद में एक कपड़े की दुकान में मैनेजर थे. उनकी पत्नी के अलावा उनके परिवार में दो बच्चे हैं, जिनकी उम्र दो साल से भी कम है. असफान के भाई इमरान ने उनकी मौत के एक दिन बाद कहा, "उसने हमें यूक्रेन बॉर्डर से फोन करके बताया कि उसका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है और उसे लड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है... उसने मदद मांगी लेकिन तब तक वह फंस चुका था" रूस में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि असफान के शव को भारत लाने की कोशिश की जा रही है. इसी तरह से एक और यूट्यूब वीडियो ने गुजरात के 23 साल हेमिल मंगुकिया को पिछले साल दिसंबर में रूस जाने का लालच दिया.


हेमिल की मौत 21 फरवरी को एक मिसाइल हमले में हो गई थी. हेमिल के पिता ने कहा, "हेमिल को बताया गया था कि वह सेना में सहायक के रूप में काम करेगा और उसे तीन महीने तक प्रशिक्षित किया जाएगा, लेकिन (रूस) पहुंचने के बाद उसे अहसास हुआ कि उसे लड़ने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है." रूस गए और जंग में फंस गए परिवार को हेमिल की मौत की खबर उसके मरने के दो दिन बाद यानी 23 फरवरी को मिली. हेमिल के साथ लड़ने वाले एक और भारतीय ने उसके परिवार को फोन करके बताया कि उसकी मौत हो चुकी है. हेमिल के पिता ने कहा, "हम अभी भी उसके शव के आने का इंतजार कर रहे हैं ताकि हम उसका अंतिम संस्कार कर सकें"


कई अन्य लोगों के वीडियो हो रहे वायरल
सोशल मीडिया पर सात ऐसे और लोगों के वीडियो वायरल हो रहे हैं जो भारत सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं, वे रूस से लौटना चाहते हैं. भारतीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ये लोग पर्यटक वीजा पर रूस गए थे और उन्हें रूसी सेना में भर्ती होने के लिए मजबूर किया गया और ऐसा नहीं करने पर उन्हें 10 साल की सजा तक हो सकती है. 


रूस में फंसे हैं 20 भारतीय
बता दें कि विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को भी इस बात की पुष्टि की है कि रूस में कम से कम 20 भारतीयों के फंसे होने की पुष्टि हुई है. उन्हें जल्द वापस लाने के लिए रूसी अधिकारियों से ऑफिशल चैनल के जरिए बातचीत हो रही है.


ये भी पढ़ें:BJP On Congress: 'डर गया?', राहुल गांधी को वायनाड से मिला टिकट तो अमेठी के सस्पेंस पर अमित मालवीय ने साधा निशाना