Train Cancelled List of 17 June 2022:  भारतीय रेलवे (Indian Railway) को देश के आम लोगों के लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन रेलवे द्वारा किया जाता है. ऐसे में अगर ट्रेनों को रद्द कर दिया जाए तो लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. आज रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल (Cancel Train List), डायवर्ट (Divert Train List) और रिशेड्यूल (Reschedule Train List) किया गया है. इसका सबसे मुख्य कारण है अग्निपथ स्कीम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन. देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल किया गया है.


बिहार, उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों में सेना में भर्ती होने की नई स्कीम यानी अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के चलते भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. कई जगह पर विरोध के नाम पर ट्रेनों में आग लगा दी गई है. इस कारण रेलवे को भारी नुकसान हुआ है. कानून व्यवस्था को बनाए रखने और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. इसके अलावा कई बार खराब मौसम या बारिश, तूफान आदि के कारण भी ट्रेनों को या तो रद्द करना पड़ता है या उसे डायवर्ट  और रिशेड्यूल करना पड़ता है.


आज रेलवे ने किया करीब 700 ट्रेनों को रद्द
कई राज्यों में अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के चलते हो रहे विरोध प्रदर्शनों में उपद्रवियों द्वारा प्रदर्शन और कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कुल 676 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. वहीं इसके साथ ही बड़ी संख्या में ट्रेनों को रिशेड्यूल करने का भी फैसला लिया है. आज कुल 18 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. वहीं कुल 6 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला किया गया है. अगर आप आज ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें-


कैंसिल, रिशेड्यूल और कैंसिल ट्रेनों को की लिस्ट देखने का तरीका-



  • कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.

  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.

  • रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.

  • यह चेक करके ही घर से बाहर निकलें वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.


ये भी पढ़ें-


Edible Oil: सस्ते हो गए खाने वाले तेल, सरसों, सोयाबीन सभी के गिरे रेट्स, चेक करें 1 लीटर का भाव


Adani Wilmar Oil Price: खाने का तेल 10 रुपये हो गया सस्ता, जानें कितना हो गया रिफाइंड और सरसों तेल का भाव