Indian Railways: भारतीय रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस के समय में बदलाव किया है. देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस यानी श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के शेड्यूल में ये बदलाव किया गया है. भारतीय रेलवे की ओर से जारी किए गए नए शेड्यूल के मुताबिक अब नई दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 22440) अपने पहले के तय समय से पांच मिनट पहले रवाना होगी.


उत्तर रेलवे ने बयान जारी करते हुए कहा, ''आम जनता की जानकारी के लिए यह अधिसूचित किया जाता है कि परिचालन कारणों से ट्रेन नंबर 22440 श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का समय 18 मार्च से बदल दिया गया है.''


5 मिनट पहले रवाना होगी वंदे भारत एक्सप्रेस 


बयान में कहा गया है कि श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अब कटरा से अपने तय समय दोपहर 3 बजे (रेलवे के अनुसार 15:00 बजे) की जगह 5 मिनट पहले 2 बजकर 55 मिनट पर रवाना होगी. ये ट्रेन कटरा से चलकर जम्मूतवी शाम को 4 बजकर 13 मिनट की जगह रेलवे के समय अनुसार 16:08 बजे (4 बजकर 8 मिनट) पर पहुंचेगी. जम्मूतवी के बाद से वंदे भारत एक्सप्रेस के समय में कोई बदलाव नहीं है. ये अपने तय समय रात 11 बजे ही दिल्ली पहुंचेगी.


क्या है श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का रूट


देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से जम्मू-कश्मीर के कटरा के बीच चलती है. उत्तर रेलवे जोन में आने वाली ये ट्रेन हिंदुओं के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल वैष्णो देवी के दर्शन करने वालों को कटरा तक लेकर जाती है.


कहां-कहां रुकती है ये वंदे भारत एक्सप्रेस?


ट्रेन नंबर 22439 और 22440 यानी नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी यात्रा के दौरान कुल चार स्टेशन पर रुकती है. ये स्टेशन अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन, पठानकोट कैंटोनमेंट और जम्मूतवी हैं.


कटरा के लिए चलती हैं कितनी वंदे भारत एक्सप्रेस?


वंदे भारत एक्सप्रेस कटरा और नई दिल्ली से एक हफ्ते में 6 दिन चलती है. बुधवार को ये ट्रेन नहीं चलती है. वंदे भारत एक्सप्रेस में एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के विकल्प यात्रियों को मिलते हैं.


ये भी पढ़ें:


'बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करते पकड़े गए तो...', रेलवे 1 अप्रैल से करने जा रहा ये बड़ा बदलाव