SMART Missile: भारत के लिए बुधवार (1, मई) का दिन काफी अहम रहा. भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया है. अंग्रेजी वेबसाइट हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (SMART) मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण ओडिशा के तट से किया है.


जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सुपरसोनिक मिसाइल सिस्टम ने उड़ान भरी. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ''यह अगली पीढ़ी का मिसाइल सिस्टम है, जो लाइटवेट टॉरपीडो डिलीवरी सिस्टम पर आधारित है. इसे डीआरडीओ की टीम ने ही डिजाइन और विकसित किया है.''


ये हैं मिसाइल प्रणाली की खूबियां


बयान में कहा गया कि कैनिस्टर आधारित मिसाइल प्रणाली में कई आधुनिक सब-सिस्टम शामिल हैं, जिनमें दो-चरणीय सॉलिड प्रोपल्शन सिस्टम, इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्टुएटर सिस्टम, नेविगेशन सिस्टम शामिल है. यह सिस्टम एक हल्के वजनी टॉरपीडो को पेलोड के साथ लेकर उड़ान भरने में सक्षम है, इसमें पैराशूट आधारित रिलीज सिस्टम भी होता है.






रक्षा मंत्री ने दी सफल परीक्षण की बधाई


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिसाइल के सफल परीक्षण को लेकर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इस मिसाइल के सफल परीक्षण से हमारी नौसेना की ताकत और बढ़ेगी. बता दें कि पनडुब्बी रोधी मिसाइल सिस्टम को एक ग्राउंड मोबाइल लॉन्चर से लॉन्च किया गया था.


यह मिसाइल लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है. इस सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो के सफल परीक्षण के बाद इसे भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा, जिससे नौसेना की क्षमता में इजाफा होने की उम्मीद है.


यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, जांच के लिए पैनल बनाने की मांग