Chinese Fishing Vessel Capsized: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने हिंद महासागर में चालक दल के 38 सदस्यों के साथ डूब गए चीनी जहाज की तलाश एवं बचाव में मदद के लिए अपने एक पी-81 समुद्री गश्ती विमान को तैनात किया है. नौसेना ने बताया कि बुधवार (17 मई) को खराब मौसम के बावजूद पी-81 विमान ने सघन तलाश अभियान चलाया और कई ऐसी वस्तुओं का पता लगाया जिसका संबंध संभवत: डूबे जहाज से हो. 


नौसेना ने बताया कि 17 मई को चीनी मात्स्यिकी जहाज लू पेंग युआन 028 जहाज के डूबने की खबर मिलने के साथ ही भारतीय नौसेना ने त्वरित कार्रवाई करते हुए करीब 900 समुद्री मील दूर दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र में अपने टोही विमान को लगा दिया. डूबे चीनी जहाज के चालक दल के सदस्यों में चीन, इंडोनेशिया और फिलीपीन के नागरिक शामिल हैं. 


भारत ने की चीन की मदद


भारतीय नौसेना ने कहा कि पीएलए (नौसेना) के अनुरोध पर भारतीय नौसेना ने तत्काल प्रतिक्रिया के रूप में, खोज और बचाव उपकरण को घटनास्थल पर तैनात किया. समुद्र में सुक्षा सुनिश्चित करने में भरोसेमंद और जिम्मेदार साझेदार के रूप में भारत के दायित्व का निर्वहन करते हुए भारतीय नौसेना की इकाइयों ने इस क्षेत्र में अन्य इकाइयों के साथ तलाश एवं बचाव प्रयासों में तालमेल स्थापित किया और घटनास्थल पर पीएलए नौसेना के जंगी जहाजों का मार्गदर्शन किया. 




ऑस्ट्रेलिया ने भी दी सहायता


पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच भारतीय नौसेना ने चीन की सहायता की है. नौसेना ने कहा कि खोज और बचाव प्रयासों में हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए भारतीय नौसेना तैनात है. ऑस्ट्रेलिया ने भी खोज और बचाव प्रयासों में सहायता प्रदान की है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बीजिंग में कहा कि हमें उम्मीद है कि पड़ोसी देश चीन के साथ संयुक्त खोज और बचाव कार्य जारी रखेंगे और लोगों की जान बचाने की उम्मीद नहीं छोड़ेंगे.


ये भी पढ़ें- 


New Parliament Building: 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, एक साथ बैठ सकेंगे 1280 सासंद