Fishermen Repatriation From Maldives: भारत सरकार मालदीव में फंसे 12 भारतीय मछुआरों की स्‍वदेश वापसी कराने के प्रयास कर रही है. भारतीय उच्‍चायोग के सक्र‍िय प्रयासों के बाद 8 मछुआरों को भारत लौटने की इच्छा जताए जाने पर वापसी की सुव‍िधा प्रदान की गई है. बाकी 4 और मछुआरों को भी वहां से न‍िकालने को राजनय‍िक स्‍तर पर कोश‍िशें की जा रही हैं.


इन सभी मछुआरों को मालदीव की नौसेना ने पानी में घुसपैठ के आरोप में अक्टूबर में गिरफ्तार कर ल‍िया था, जब यह दक्षिणी अरब सागर में मछली पकड़ते वक्‍त भटक गए थे. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताब‍िक, भारतीय उच्‍चायोग को इस तरह की जानकारी म‍िली थी क‍ि मालदीव में फंसे मछुआरों की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


मालदीव से तुरंत साधा संपर्क


इसे लेकर उच्चायोग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मामले का 'शीघ्र समाधान' सुनिश्चित कराने के ल‍िए मालदीव के अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से संपर्क साधा. भारतीय म‍िशन ने मछुआरों के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने में अहम भूमिका निभाई है. इसको लेकर मालदीव में भारतीय उच्चायोग की ओर से सोशल मीड‍िया प्‍लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट भी साझा की गई है.   


भारत-मालदीव के बीच गहरे व मजबूत संबंध 


उच्‍चायोग की ओर से चुनौतीपूर्ण स्थिति में फंसे मछुआरों को जरूरी समर्थन और सहायता प्रदान की गई. भारत-मालदीव के संबंध बेहतर और मजबूत हैं. इन सभी लोगों की सूचना म‍िलने के बाद राजनय‍िक चैनल के जर‍िये तत्काल चिंताओं को दूर करने का काम क‍िया गया जो‍कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों और प्रभावी सहयोग को रेखांकित करता है. 


बाकी चार मछुआरों को वापस लाने का प्रयास तेज 


भारतीय म‍िशन की ओर से शेष 4 मछुआरों की समस्‍या का समाधान भी जल्‍द न‍िकाल ल‍िया जाएगा. इसको लेकर मालदीव के अधिकारियों के साथ मिलकर काम क‍िया जा रहा है. 


तम‍िलनाडु बीजेपी चीफ ने ल‍िखा था व‍िदेश मंत्री को पत्र 


इस बीच देखा जाए तो मछुआरों के मामले में 27 अक्टूबर को तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष के अन्नामलाई ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को एक पत्र लिखा था. इसके जर‍िए मंत्रालय को अवगत कराया गया था कि मालदीव के अधिकारियों ने कथ‍ित तौर पर अपने क्षेत्रीय जल में भटकने के आरोप में 12 मछुआरों को गिरफ्तार कर ल‍िया. मंत्रालय से राज्य के इन मछुआरों की रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया था. यह लोग दक्षिणी थूथुकुडी जिले के थारुवैकुलम के रहने वाले हैं जोक‍ि मछली पकड़ने के वक्‍त जल क्षेत्र में अपना रास्‍ता भटक गए थे. 


अन्‍नामलाई ने एस जयशंकर का जताया आभार 


अन्‍नामलाई ने व‍िदेश मंत्री जयशंकर के प्रत‍ि आभार जताया है. उन्‍होंने कहा कि चुनौतीपूर्ण समय के दौरान हमारे तमिल मछुआरों के साथ खड़े रहने और गहरे समुद्र में उनकी सुरक्षा को प्राथमिकता देने में आपके अटूट समर्थन के लिए हार्दिक धन्‍यवाद व्यक्त करते हैं.  


यह भी पढ़ें: Punjab News: दिवाली से पहले पाकिस्तान ने 80 भारतीय मछुआरों को किया रिहा, अटारी-वाघा बार्डर के रास्ते हुई वतन वापसी