Indian Origin Parents: भारत सरकार जर्मनी में गुजराती मूल के भारतीय दंपति की डेढ़ साल की बच्ची को वापस हासिल करने की कोशिशों में मदद कर रही है. बच्ची को जर्मनी में फोस्टर केयर में रखा गया है. विदेश मंत्रालय प्रवक्ता के मुताबिक इस मामले में बीते एक साल से जर्मन सरकार के साथ भारतीय दूतावास लगातार संपर्क में है. साथ ही परिवार को भी आवश्यक मदद मुहैया कराई जा रही है. अरिहा के माता-पिता जर्मनी में केस लड़ रहे हैं, लेकिन डर है कि चाइल्ड सर्विसेज बाल कानून के "निरंतरता सिद्धांत" का लाभ उठाने के लिए इसे बढ़ा रही है. 


मामला संवेदनशील है


विदेश मंत्रालय के मुताबिक ये मामला संवेदनशील है और कोर्ट के विचाराधीन है. ऐसे में भारत सरकार इसके जल्द परिणाम की अपनी अपेक्षा जर्मन अधिकारियों को बता चुकी है. अरिंदम बागची ने जर्मनी में भारतीय बच्चे के बारे में मीडिया के सवालों के जवाब में कहा, "जर्मनी में फोस्टर देखभाल में वर्तमान में भारतीय बच्चे का मामला एक संवेदनशील मामला और विचाराधीन है." भारत सरकार सितंबर 2021 से एक साल से अधिक समय से इस मामले में जर्मन अधिकारियों के साथ हस्तक्षेप कर रही है और बातचीत कर रही है.


जर्मन अधिकारियों के साथ उलझा हुआ


बच्चे को लेकर अदालती कार्यवाही के शीघ्र निष्कर्ष की अपेक्षा के साथ जर्मन अधिकारियों के साथ भी उलझा हुआ है. बच्चे के अधिकारों की भलाई और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं. गौरतलब है कि जर्मन अधिकारियों ने एक गुजराती दंपति की डेढ़ साल की बच्ची अरिहा को अपनी देखरेख में ले लिया था, यह आरोप लगाते हुए कि माता-पिता ने उनके बच्चे का यौन उत्पीड़न किया था.


दादी ने गलती से बच्चे को चोट पहुंचाई थी


भारतीय दूतावास, बर्लिन में भी परिवार को काउंसलर सहायता दे रहा है. यह अदालती कार्यवाही के शीघ्र निष्कर्ष की अपेक्षा के साथ जर्मन अधिकारियों के साथ भी बातचीत कर रहा है. बच्चे के कल्याण और अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं. दंपति के मुताबिक, अरिहा की दादी ने पिछले साल सितंबर में गलती से बच्चे को चोट पहुंचाई थी. दंपति ने कहा, "जब वे उसे अस्पताल ले गए, तो जर्मन अधिकारियों ने उन पर बच्चे के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया और उसे अपनी देखभाल से दूर ले गए."


फिट-टू-बी-मदर-फादर टेस्ट लेने के लिए कहा


दंपति ने कानूनी लड़ाई शुरू की और आरोप मुक्त होने के बाद भी, उन्हें 'फिट-टू-बी-मदर-फादर' टेस्ट लेने के लिए कहा गया. इसके अलावा, बर्लिन चाइल्ड सर्विसेज ने माता-पिता के अधिकारों को समाप्त करने के लिए नागरिक हिरासत का मामला दायर किया है. दंपति ने कहा, "इस मामले में दो-तीन साल लगेंगे और मुकदमे की तारीख अब भी निर्धारित नहीं की गई है." अरिहा के माता-पिता जर्मनी में केस लड़ रहे हैं, लेकिन डर है कि चाइल्ड सर्विसेज बाल कानून के निरंतरता सिद्धांत का लाभ उठाने के लिए इसे बढ़ा रही है. 


ये भी पढ़ें: Measles Outbreak: खसरे की जद में कई राज्य, मुंबई में सबसे ज्यादा केस, डॉक्टरों ने बताए बचाव के उपाय