Covid-19 Oral Antiviral Treatments: भारत की प्रमुख फार्मास्युटिकल कंपनी हेटेरो (Hetero) की ओर से कोरोना से बचाव के लिए बनाई गई एक नई दवा को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से मंजूरी मिल गई है. हेटेरो का कोविड-19 ओरल एंटीवायरल ट्रीटमेंट निर्मत्रेलवीर (Nirmatrelvir) का जेनेरिक वर्जन आया है, जिसे कंपनी ने कोरोना (Coronavirus) से लड़ने में सहायक बताया है. हालांकि, लोगों को यह दवा सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर मिलेगी. हेटेरो ने ओरल ड्रग 'निरमाकॉम' (Nirmacom) के रूप में एक कॉम्बो पैक लॉन्च किया है.


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से कहा गया है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए भारत की प्रमुख दवा कंपनी हेटेरो ने एक दवा बनाई है. हेटेरो की 'Nirmacom' फाइजर की कोविड-19 ओरल एंटीवायरल दवा 'पैक्स्लोविड' का जेनरिक वर्जन है. आज की तारीख में उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए यह एक अच्छा चिकित्सीय विकल्प है. हालांकि, रोगी इसे डॉक्‍टर की सलाह पर ही लें.


कोविड से जंग में मिलेगी मदद


भारत में हेटेरो ग्रुप ऑफ कंपनीज के प्रबंध निदेशक डॉ. वामसी कृष्णा बंदी ने कहा कि हमारी कोविड-19 ओरल एंटीवायरल ट्रीटमेंट Nirmatrelvir के जेनेरिक वर्जन 'Nirmacom' के लिए WHO से मंजूरी मिल गई है. उन्‍होंने कहा कि यह दवा कोविड से लड़ाई में सहायक होगी. डॉ. वामसी ने कहा, "हमारी दवा को WHO की प्रीक्वालिफिकेशन मिलना COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह हमें जरूरतमंद लोगों तक इस इनोवेटिव एंटीरेट्रोवायरल दवा को पहुंचाने की अनुमति देता है. "


सस्ती कीमतों पर दवा उपलब्ध कराने पर फोकस 


डॉ. वामसी ने कहा, "WHO ने अस्पताल में भर्ती हाई रिस्क वाले मरीजों के साथ ही मध्यम और कम रिस्क वाले कोविड मरीजों के लिए Nirmatrelvir और Ritonavir देने की सिफारिश की है. हम Nirmacom को 95 LMIC में सस्ती कीमतों पर तेजी से उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं." वहीं, भारत की प्रमुख दवा कंपनी हेटेरो के बयान में भी बताया गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रीक्वालिफिकेशन ऑफ मेडिसिन्स प्रोग्राम (WHO PQ) से COVID-19 से निपटने में जरूरी हमारी ओरल एंटीवायरल ट्रीटमेंट निर्मत्रेलवीर के जेनेटिक वर्जन के लिए मंजूरी मिल गई है. कंपनी की ओर से कहा गया कि अब हमारी दवा की पहुंच को विस्‍तार भी मिलेगा.


यह भी पढ़ें: चीन से लेकर जापान तक... इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी, पॉजिटिव पाए जाने पर तुरंत क्वारंटीन