Indian Coast Guard: इंड‍ियन कोस्‍टगार्ड (आईसीजी) ह‍िंद महासागर और अरब सागर में समुद्री ताकत को मजबूत करने के ल‍िए लगातार काम कर रहा है. इस कड़ी में तटरक्षक बल की ओर से एंड्रोथ द्वीप पर एक नया जेटी (तटबंध) बनाया जा रहा है जोक‍ि हिंद महासागर क्षेत्र में नजर रखने के लिए नए और बड़े जहाजों को तैनात करने में सक्षम बनाएगा. एंड्रोथ द्वीप, लक्ष्यद्वीप का सबसे बड़ा द्वीप है. 


टीओआई की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, आईसीजी का मानना है क‍ि नए जेटी के न‍िर्माण से तटरक्षक बल हिंद महासागर क्षेत्र में रणनीतिक रूप से स्थित लक्षद्वीप और मिनिकॉय द्वीपों में अपनी मौजूदगी और एर‍िया को और मजबूत करने में सक्षम होगा. बल ने आशा व्‍यक्‍त की है क‍ि नया जेटी को शीघ्रता शीघ्र चालू चालू कर द‍िया जाएगा.   


मिनिकॉय द्वीप पर एयर एन्क्लेव न‍िर्माण करने की योजना  


इसके अलावा कोस्टगार्ड की ओर से आसपास के पूरे क्षेत्र की गहन न‍िगरानी करने की बड़ी योजना पर भी काम क‍िया जा रहा है. तटरक्षक बल, मिनिकॉय द्वीप (Minicoy islands) पर एक एयर एन्क्लेव न‍िर्माण करने की योजना पर भी व‍िचार कर रहा है जहां से वह अपने डोर्नियर विमान (Dornier Aircraft) और एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टरों (ALH Dhruv choppers) का इस्‍तेमाल करके आसपास के पूरे क्षेत्र पर पैनी नजर रख सकेगा. आईसीजी ने क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर अपने रडार, श‍िप और कोस्‍टल ड‍िफेंस इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर की भी तैनाती है. 


आईएनएस जटायु को 6 मार्च को होगा चालू   


मिनिकॉय द्वीप के एक छोटे नौसैनिक बेस 'आईएनएस जटायु' को आगामी 6 मार्च को चालू क‍िया जाएगा. आईएनएस जटायु, तटरक्षक बल की अरब सागर में सैन्य उपस्थिति और सुरक्षा के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने की सरकार की योजना का ही एक ह‍िस्‍सा है. 


यह भी पढ़ें: Farmers Protest: क‍िसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार, वेयरहाउस सिक्योरिटी मनी घटाने से लेकर एप्‍लीकेशन फीस माफी तक, जानें सबकुछ