नई दिल्ली: बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय सेना ने पटना में दो फील्ड अस्पताल स्थापित करने का फैसला किया है. इनफील्ड अस्पतालों के लिए तमाम साजो सामान आज पूर्वोत्तर से सैन्य विमानों में पटना पहुंचाया गया.


500 बेड का अस्पताल हो रहा है तैयार


भारतीय सेना के मुताबिक, इन फील्ड अस्पतालों में चिकित्सा विशेषज्ञ मेडिकल ऑफिसर, नर्सिंग व सपोर्ट स्टाफ तैनात रहेगा. पटना ईएसआई में एक 500 बेड अस्पताल स्थापित किया जा रहा है. इसमें 100 आईसीयू बेड की भी व्यवस्था होगी. 


इसके अलावा फील्ड अस्पताल में चिकित्सा की अतिरिक्त ज़रूरतों को पूरा करने, विशेषज्ञ अवश्यताओं और मेडिकल व नर्सिंग स्टाफ के लिए फौजी स्टाफ को अगले दो दिनों में विमान से पहुंचाया जाएगा. 


कई राज्यों में सेना मदद के लिये उतरी


ध्यान रहे कि, अपने सैनिकों को टीकाकरण के साथ सुरक्षित करने के बाद भारतीय सेना अब क़ई राज्यों में नागरिक प्रशासनों की मदद में जुटी है. दिल्ली, अहमदाबाद, पटना, लखनऊ और वाराणसी में सेना के डॉक्टर विशेष कोविड अस्पतालों में मदद कर रहे हैं.



 


इसके अलावा सेना ने महानिदेशक रैंक वरिष्ठ अधिकारी की अगुवाई में एक कोविड मैनेजमेंट सेल भी स्थापित किया है. यह विशेष प्रकोष्ठ कोविड सहायता के लॉजिस्टिक्स समेत कई अन्य पहलुओं का ध्यान रखता है और सेना मुख्यालय में वाइस चीफ सीपी मोहंती को रिपोर्ट करता है.


ये भी पढ़ें.


UP: कोरोना मरीजों का हालचाल लेने पीपीई किट पहनकर अस्पताल पहुंचे डीएम, बेहतर व्यवस्था के दिये निर्देश