नई दिल्लीः अरूणाचल प्रदेश के एक क्षेत्रीय नेता के इस दावे ने सनसनी फैला दी है कि चीनी सेना ने भारत की सीमा में घुसपैठ कर एक पुल बना लिया है लेकिन भारतीय‌ सेना ने इस दावे को ये कहकर खारिज कर दिया कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों देश अपने अपने तरह से दावा करते हैं इसलिए ऐसी घटनाएं हो जाती हैं. साथ ही दावा किया कि पुल चीनी सेना ने बनाया है इसका पुख्ता प्रमाण नहीं है.


दरअसल, नेता ने अपने फेसबुक वॉल पर अरूणाचल प्रदेश के सुदूर जिले, अंजॉ का एक वीडियो शेयर किया. नेता ने दावा किया कि अगस्त के महीने में चीनी सैनिक अंजॉ में दाखिल हुए और डोइमुरू नाले पर एक लकड़ी का अस्थायी पुल बना लिया. नेता ने दावा किया कि पुल का ये वीडियो उनकी पार्टी के कार्यकर्ता ने बनाया है जो भारतीय सेना की पैट्रोलिंग पार्टी के साथ वहां गया था लेकिन स्थानीय मीडिया में खबर आने के बाद नेता ने अपनी वॉल से ये वीडियो हटा दिया.


मीडिया में खबर आने के बाद भारतीय‌ सेना ने बयान जारी कर साफ किया कि जिस जगह का ये वीडियो है ये अरूणाचल प्रदेश के फिशटेल की है (जो हमेशा से दोनों देशों के बीच मुख्य विवादित इलाका है). सेना के मुताबिक, "कहीं से भी ऐसी जानकारी नहीं मिली है कि इस क्षेत्र में चीनी सैनिकों या नागरिकों की कोई स्थायी उपस्थिति है और इस क्षेत्र की निगरानी हमारे (भारतीय) सैनिकों द्वारा की जाती है."


भारतीय सेना का कहना है कि इस इलाके में घने जंगल हैं और वहां पहुंचने के लिए नदी और नालों के साथ पैदल चला जाता है. मानसून के दौरान, जब आवागमन के लिए सेना के गश्ती दल द्वारा अस्थायी पुलों का निर्माण किया जाता है.


एलएसी यानि वास्तिवक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के अलग-अलग दावे होने के कारण का दोनों देशों की सेनाएं नियमित रूप से सैनिक क्षेत्र में गश्त करते हैं. इसके अलावा, गर्मी के महीनों के दौरान नागरिक शिकारी और जड़ी बूटी लेने वाले भी अक्सर यहां आते हैं. ऐसे में ये कहना मुश्किल है कि पुल चीनी सेना ने बनाया है.


सेना के प्रवक्ता ने साफ किया कि "भारत और चीन ने सीमा क्षेत्रों में सभी मुद्दों के निपटारे के राजनयिक और सैन्य तंत्र स्थापित किया है. दोनों पक्ष सहमत हैं कि भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के सभी क्षेत्रों में शांति और शांति का रखरखाव समग्र द्विपक्षीय संबंधों के सुचारू विकास के लिए एक शर्त के रूप में है. दोनों देशों ने राजनीतिक पैरामीटर और मार्गदर्शक सिद्धांतों पर 2005 के समझौते के आधार पर सीमा से जुड़े विवाद के उचित और पारस्परिक रूप से स्वीकार्य निपटाने की दिशा में काम करने पर सहमति व्यक्त की है."


J&K में धार्मिक स्थलों पर हमले की साजिश में पाक, ISI और सेना ने आतंकी समूहों को दिया निर्देश



अनुच्छेद 370 पर बीजेपी ने जारी की शॉर्ट फिल्म, देशभर में 405 सभाएं कर लोगों को दिखाई जाएगी