India-China Border Issue: भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने सोमवार (29 जनवरी) को कहा कि चीन से लगती लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन हम हर स्थिति के लिए तैयार हैं. 


जनरल मनोज पांडे ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, ''लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर स्थिति संवेदनशील बनी हुई है. पिछले एक साल में किसी नए इलाके में संघर्ष की स्थिति नहीं बनी है .सैन्य स्तर के साथ-साथ कूटनीतिक स्तर पर भी दोनों देशों (भारत और चीन) के बीच बातचीत जारी है. हमारी तैनाती मजबूत और संतुलित बनी हुई है. हमारा फोकर विकास पर भी है, हम स्थानीय लोगों और स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. ऐसा इसलिए ताकि सुरक्षा को लेकर हमारी तैयारी मजबूत रहे.'' 


उन्होंने आगे कहा कि 2023 में हिंसा कम हुई है. कुल 71 आतंकी जम्मू और कश्मीर में मारे गए हैं. हर स्थिति के लिए तैयार है. सेना लगातार पुलिस और स्थानीय लोगों के मिलकर साथ काम कर रही है. हमारे ऑपरेशन चलते रहेंगे. किसी भी आतंकी को छोड़ा नहीं जाएगा. सैनिक हो या हथियार हम हर चीज बढ़ा रहे हैं. लद्दाख में ऑल टरेन व्हीकल, स्पेशल मोबिलिटी व्हीकल और ड्रोन भी सेना को हम देने जा रहे हैं. 






दरअसल मई 2020 में पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में चीन (China) ने सैनिकों को जमा किया था. इस कारण भारत और चीन के सैनिकों के बीच जून 2020 में हिंसक झड़प हुई थी. इसके बाद से दोनों देशों के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है. 


न्यूज एजेंसी पीटीआई से भी. 


ये भी पढ़ें- 'किसकी शर्तों पर होगा डिसइंगेजमेंट, चीन की या भारत की', ड्रैगन से सीमा विवाद पर बोले कांग्रेस नेता मनीष तिवारी