India China Clash Viral Video: भारत और चीन के बीच एलएसी पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. 9 दिसंबर को अरुणाचल के तवांग सेक्टर में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प भी हुई, जिसमें दोनों देशों के कुछ सैनिक घायल हुए हैं. भारत सरकार ने इसके लिए चीन को दोषी ठहराया. वहीं, इसी घटना के बीच सोशल मीडिया पर एक पुराना वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प देखी जा सकती है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायरल हो रहे इस वीडियो में अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच भीषण लड़ाई दिखाई दे रही है. हालांकि, भारतीय सेना ने इस बात का दृढ़ता से इनकार किया है कि यह वीडियो 9 दिसंबर की घटना से संबंधित है.


गलवान में शहीद हुए थे 20 भारतीय सैनिक


रिपोर्ट की मानें तो यह घटना जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गालवान घाटी में हुई झड़पों के कुछ समय बाद हुई थी. गलवान में हुई हिंसका झड़क में 20 भारतीय सैनिक देश के लिए शहीद हो गए थे और 40 से अधिक चीनी सैनिक मारे गए थे या घायल हो गए थे. 


'मारो इनको अच्छे से'


वहीं अब जो वीडियो सामने आया है उसमें चीनी सैनिकों को जमीन हड़पने का प्रयास करते हुए देखा सकता है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों को पीट रहे हैं और उन्हें वापस उनकी सीमा में भेज रहे हैं. वीडियो में एक समय पर भारतीय सैनिक की आवाज भी सुनाई देती है, वो कहता है, "मारो इनको अच्छे से." वीडियो में भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों को डंडे से पीटते हुए दिख रहे हैं.


सोशल मीडिया पर यूजर्स ने क्या कहा?


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को बहुत शेयर किया जा रहा है और लोग कह रहे हैं कि यह वीडियो पुराना है. वहीं कुछ यूजर्स का कहना है कि वीडियो पुराना हो या नया इससे फर्क नहीं पड़ता, फर्क इससे पड़ता है कि भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को बुरी तरह से पीटा है.


अर्पित ओहरी नाम के यूजर ने लिखा, "अगर यह सच है तो बहुत अच्छा किया... इनके साथ यही करना चाहिए." राजा बाबू नाम के यूजर लिखा, "वीडियो पुराना हो या नया, हमें भारतीय सेना पर गर्व है." पंकज सिंह ने लिखा, "यह नया भारत है, यह हमारी भारतीय सेना है, इनसे पंगा मत लेना कभी." Varsity_Nerd नाम के यूजर ने लिखा, "भारतीय सेना दिखा रही है कि गंदे पड़ोसियों से कैसे निपटा जाता है. शी जिनपिंग को संदेश है ये."


भारतीय वायुसेना रख रही नजर


गौरतलब है कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीन की हवाई गतिविधियां बढ़ने पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने भी पिछले हफ्ते इलाके में उड़ान भरी थी. सूत्रों ने संकेत दिया कि भारतीय वायुसेना ने क्षेत्र में अपने लड़ाकू विमानों की उड़ानों की संख्या बढ़ा दी हैं. 


'भारत ने दृढ़ता से जवाब दिया'


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को संसद को बताया, "चीन के सैनिकों ने नौ दिसंबर को तवांग सेक्टर में यांग्त्से क्षेत्र में यथास्थिति बदलने का एकतरफा प्रयास किया जिसका भारत के जवानों ने दृढ़ता से जवाब दिया और उन्हें लौटने के लिए मजबूर किया." उन्होंने बताया कि इस झड़प में किसी भी सैनिक की मृत्यु नहीं हुई है और न ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है.


ये भी पढ़ें- क्या OPS लोकसभा चुनाव 2024 में मोदी सरकार की बढ़ाएगा टेंशन, कर्ज माफी के बाद बना बड़ा मुद्दा