India China Army Meeting: भारतीय सेना (Indian Army) और चीनी सेना (Chinese Army) के अधिकारियों की मंगलवार (16 मई) को अहम बैठक हुई. ये मीटिंग दोनों सेनाओं के मेजर जनरल स्तर के अधिकारियों के बीच लद्दाख में एलएसी (LAC) के साथ दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में हुई है. दोनों पक्षों ने चल रहे गतिरोध को हल करने के तरीकों पर चर्चा की. रक्षा सूत्रों ने कहा कि ये नियमित प्रक्रिया थी. 


इससे पहले बीते महीने शंगाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक से ठीक पहले, 23 अप्रैल को भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में चीनी पक्ष के मोल्दो में 18वें दौर की कोर कमांडर वार्ता आयोजित की थी. जिसमें मई 2020 से चल रहे गतिरोध को हल करने के लिए बातचीत की गई थी. भारतीय पक्ष का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल राशिम बाली ने किया था, जिन्होंने हाल ही में लेह स्थित 14 कोर कमांडर के रूप में पदभार संभाला था. 


रक्षा मंत्री ने कही थी शांतिपूर्ण समाधान की बात


इस मुलाकात से एक हफ्ते पहले सेना कमांडरों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के शांतिपूर्ण समाधान के लिए चल रही बातचीत जारी रहेगी और तनाव कम करना ही आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है. 


गलवान झड़प के बाद से जारी है गतिरोध


दोनों देशों के बीच मई 2020 में गलवान वैली में हुई हिंसक झड़प के बाद से गतिरोध बना हुआ है. हालांकि इसमें थोड़ी नरमी भी आई थी जब पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर पिछले साल सितंबर में दोनों पक्षों ने गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में पैट्रोग पॉइंट-15 से पीछे हटने के लिए सैनिकों को वापस बुला लिया था. हालांकि बीते साल दिसंबर में दोनों देशों के सैनिक अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में आमने-सामने आ गए थे. तब भी सैन्य स्तर की बातचीत के बाद मामला सुलझाया गया था.


ये भी पढ़ें- 


PM Modi Japan Visit: जी-7 समिट में शामिल होने के लिए जल्द जापान जाएंगे PM मोदी, जानें शेड्यूल