Plane Crash In Rajasthan: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का एक और मिग-21 (MiG-21) विमान क्रैश (Plane Crash) हो गया है. राजस्थान (Rajasthan) के बाड़मेर में गुरूवार देर शाम ये दुर्घटना हुई. क्रैश‌ में विमान में सवार दोनों पायलट (Pilot) की मौत हो गई. इस मामले में वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इंकावयरी की जांच के आदेश दे दिए हैं. जानकारी के मुताबिक, बाड़मेर के ग्रामीण इलाके में रात करीब 9 बजे वायुसेना का मिग-21 'बाइसन' विमान जमीन पर आ गिरा. जमीन पर गिरते ही विमान धूंधूं कर जल उठा. विमान के जमीन पर गिरने से कई फीट गहरा गढ्ढा हो गया. स्थानीय नागरिक तुरंत वहां पहुंच गए. घटनास्थल पर दोनों पायलट के शव पड़े मिले.


भारतीय‌ वायुसेना के मुताबिक, राजस्थान के उत्तरलई एयरबेस से मिग-21ट्रेनर एयरक्राफ्ट ने एक ट्रेनिंग-सोर्टी के लिए उड़ान भरी थी. रात 9 बजकर 10 मिनट पर ये विमान बाड़मेर के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस‌ दुर्घटना में दोनों पायलट की मौत हो गई.‌ भारतीय वायुसेना को जान गंवाने का गहरा अफसोस है और शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ा है.


वायुसेना ने दिए जांच के आदेश


भारतीय वायुसेना ने दुर्घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंकावयरी का आदेश दे दिया है लेकिन आपको बता दें कि पिछले साल यानि वर्ष 2021 में वायुसेना के पांच मिग-21 एयरक्राफ्ट अलग-अलग दुर्घटनाओं में क्रैश हुए थे. एक अनुमान के मुताबिक, 60 के दशक में जब मिग 21 वायुसेना में शामिल हुए थे, तब से अबतक करीब 200 विमान क्रैश हो चुके हैं.





रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जताया शोक


घटना के तुरंत बाद रक्षा मंत्री (Defence Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने वायुसेना प्रमुख (Air force Chief) एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से पूरे मामले की जानकारी ली. घटना पर शोक संदेश जारी करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि मिग-21 (MiG-21) ट्रेनर विमान के दुर्घटना में दो वायु-योद्धाओं के खोने से गहरा दुख हुआ. राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.


ये भी पढ़ें: Pawan Hans Chopper News: 9 लोगों को ले जा रहे ONGC के हेलिकॉप्टर की अरब सागर में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, सभी यात्री सुरक्षित


ये भी पढ़ें: Viral Video: रनवे पर उतरते वक्त विमान में लगी आग, जान बचाकर भागे यात्री