Indian Air Force Aircraft Crash: पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा इलाके में भारतीय वायु सेना का एक ट्रेनर विमान दुर्घटना का शिकार हो गया. राहत की बात ये रही कि इसमें सवार दोनों पायलट सुरक्षित हैं. जानकारी के मुताबिक वायु सेना का एक हॉक ट्रेनर विमान दुर्घटना का शिकार हुआ, जिसमें पायलट ट्रेनिंग के लिए उड़ान भर रहे थे. जैसे ही विमान में खराबी की आशंका पायलट्स को हुई वैसे ही वो उससे बाहर न‍िकल गए. ऐसे में दोनों पायलट्स की जान बच गई और फिलहाल वो सुरक्षित हैं. 


विमान दुर्घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश


वायु सेना के इस विमान दुर्घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के लिए आदेश दे दिए गए हैं. वहीं, इस हादसे में किसी भी सिविलियन को नुकसान नहीं पहुंचा है और न ही किसी तरह की जान-माल की हानि की कोई जानकारी अब तक मिली है. इस विमान का इस्तेमाल ट्रेनी पायलट्स की फ्लाइंग और आर्म्स ट्रेनिंग के लिए क‍िया जाता है.  






साल 2016 में हुआ था कलाईकुंडा में व‍िमान हादसा 


पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में 4 अगस्‍त, 2016 को भी भारतीय वायुसेना का एडवांस ट्रेनर जेट विमान हादसे का शिकार हुआ था. इस हादसे में भी कोई हताहत नहीं हुआ था. उस वक्‍त विमान में सवार दोनों पायलट सुरक्षित न‍िकल गए थे. 


इस व‍िमान में कई खास‍ियतें, फिर कैसे हुई दुर्घटना? 


इस व‍िमान की खास‍ियत की बात करें तो यह रात में भी बिना किसी अतिरिक्त उड़ान सीमाओं के लिए भेजा जा सकता है. यह विमान लंबी अवधि के एयरोबेटिक युद्धाभ्यास की स्थितियों से निपटने की क्षमता रखता है. लंबी उड़ान के लिए इसके मुख्य कॉकपिट को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. हालांकि उन्नत किस्म का ये विमान दुर्घटना का शिकार कैसे हुआ, इसके बारे में जांच के बाद ही कुछ पता लग सकेगा. 


यह भी पढ़ें: क्या 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई में शाहरुख खान का हाथ? एक्टर ने बताई सुब्रमण्यम स्वामी के दावे की सच्चाई