Covid-19 Update: कोरोना महामारी को लेकर वैक्सीनेशन अभियान तेजी से जारी है. इस बीच बूस्टर खुराक को लेकर भी सरकार गंभीर दिख रही है. बताया जा रहा है कि भारत जल्द ही कोविड -19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक देने पर एक नीति दस्तावेज जारी कर सकता है. बूस्टर डोज को लेकर NTAGI ( नेशनल टेक्निकल एडवाइजर ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन) जल्द एक पॉलिसी तैयार करेगी. 


कोविड-19 बूस्टर डोज को लेकर पॉलिसी जल्द


नेशनल टेक्निकल एडवाइजर ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन ही कोरोना वैक्सीन पर सरकार को सलाह देती है, फिर चाहे वो वैक्सीन की दो डोज के बीच गैप को लेकर हो या किस दिन दी जानी चाहिए इस पर भी ये ग्रुप ही सरकार को राय देती है. बताया जा रहा है कि ये पॉलिसी अगले एक से डेढ़ महीने तैयार की जाएगी. फिलहाल तीसरे वैक्सीन डोज यानी बूस्टर डोज के क्लीनिकल ट्रायल के नतीजों CDSCO यानी सेंट्रल ड्रग स्टैण्डर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन का एनालिसिस चल रहा है. इस पर फैसला होने के बाद इस पर कोई पॉलिसी बनाई जाएगी.


अब तक भारत मे 79% वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक मिली चुकी है और 38% योग्य आबादी को दूसरी खुराक दी जा चुकी है. सूत्रों के मुताबिक सरकार पहले सबको वैक्सीन की दो डोज लगाना चाहती है और उसके बाद बूस्टर के बारे में कोई फैसला लेगी. बता दें कि देश वैक्सीनेशन को लेकर जागरुकता अभियान तेजी से चलाया जा रहा है. देश में करोना से पीड़ित मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है. कोरोना के नए मामले तो कम हुए ही है साथ ही ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है.


Nisha Murder Case: रेसलर निशा दहिया मर्डर केस में मुख्य आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, हरियाणा पुलिस ने घोषित किया था 1 लाख का इनाम