नई दिल्लीः देशभर में अचानक से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से सरकार की चिंता भी बढ़ गई है. जिसके चलते भारत से निर्यात हो रही कोरोना वैक्सीन को रोका गया है. फिलहाल देशभर में पांच करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है.


भारत ने लगाई कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर रोक


वहीं कोरोना संक्रमण के अचानक से बढ़ने के कारण भारत आगामी कुछ महीनों तक कोविड-19 वैक्सीन के निर्यात को संभवत: विस्तार नहीं देगा. कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर उसका ध्यान घरेलू मांग को पूरा करने पर केंद्रित हो गया है.


घरेलू मांग पूरी करने पर ध्यान केंद्रित


इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि भारत विभिन्न देशों से की जा चुकी मौजूदा प्रतिबद्धताएं पूरी करेगा, लेकिन घरेलू मांग पूरा करने के लिए आगामी कुछ महीनों के लिए निर्यात नहीं बढ़ाएगा. उन्होंने बताया कि दो-तीन महीनों बाद हालात की समीक्षा की जाएगी. भारत ने विदेशों में टीके की आपूर्ति करना 20 जनवरी से शुरू किया था. भारत अब तक करीब 80 देशों में टीके की छह करोड़ चार लाख खुराक भिजवा चुका है.


देशभर में पांच करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन


बता दें कि 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी. जिसके बाद से अभी तक 5 करोड़ 8 लाख 41 हजार 286 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. वहीं देशभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक बार फिर से बढ़ते हुए तीन लाख के पार पहुंच गया है. वर्तमान में 3 लाख 68 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है. वहीं देशभर में 1 करोड़ 17 लाख 87 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आए हैं.


इसे भी पढ़ेंः
आगरा के पैरा ब्रिगेड हॉस्पिटल का दौरा करेंगे दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री, कोरियाई युद्ध में घायल सैनिकों का हुआ था उपचार


कोरोना वायरस की वजह से हुई सख्ती ने बढ़ाई व्यापारियों की चिंता, कहा- इस बार भी बेरंग रहेगी हमारी होली