Omicron Update: कोविड-19 का ओमिक्रोन वेरिएंट दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहा है. भारत में भी 21 राज्यों में ओमिक्रोन वेरिएंट के 650 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच एक शोध रिपोर्ट में ये कहा गया है कि भारत में ओमिक्रोन वेरिएंट के दैनिक मामले तेजी से बढ़ेंगे लेकिन ऐसा थोड़े वक्त के लिए ही होगा. 
कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) में जज बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर पॉल कट्टूमन (Paul Kattuman) का कहना है कि ऐसी संभावना है कि भारत दैनिक मामलों में विस्फोटक वृद्धि का दौर देखेगा लेकिन इसकी अवधि कम होगी.


ओमिक्रोन के मामलों में होगी विस्फोटक बढ़ोत्तरी-रिपोर्ट


कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) में जज बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर पॉल कट्टूमन (Paul Kattuman) के मुताबिक कुछ दिनों में संभवतः इस हफ्ते के भीतर नए संक्रमण बढ़ने लगेंगे. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि यह अनुमान लगाना कठिन है कि ओमिक्रोन के दैनिक मामले कितने अधिक हो सकते हैं. प्रोफेसर कट्टूमन और उनके शोधकर्ताओं की टीम, इंडिया कोविड ट्रैकर (India Covid Tracker) के डेवलपर्स का मानना है कि देश में संक्रमण की दर में तेजी से बढ़ोत्तरी होगी.


ये भी पढ़ें:


Earthquake In Port Blair: पोर्ट ब्लेयर में महसूस हुए तेज भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 4.3 तीव्रता


21 राज्यों में अबतक 653 मामलों की पहचान


देश में अब तक 34.8 मिलियन कोविड-19 संक्रमणों और 480,290 मौतों की पुष्टि हुई है. कोरोना से निपटने के लिए पहले से ही बड़े पैमाने पर तैयारी जारी है. देश के 21 राज्यों में अब तक ओमिक्रोन के 653 मामलों की पहचान की गई है. पिछले हफ्ते ही बूस्टर शॉट्स की इजाजात दी गई है. इसके साथ ही टीकाकरण कार्यक्रम में 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों को शामिल किया गया है. दो और टीकों के साथ-साथ मर्क एंड कंपनी की एंटीवायरल गोली मोलनुपिरवीर (Antiviral Pill Molnupiravir) को स्थानीय दवा नियामक ने मंगलवार को मंजूरी दे दी गई. 


देश की राजधानी दिल्ली में सिनेमाघरों, स्कूलों और जिम को बंद कर दिया गया है. वही सार्वजनिक सभा पर प्रतिबंध लगा दिया गया. ओमिक्रोन के मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए बार, रेस्तरां के साथ-साथ ऑफिस में सिर्फ 50 फीसदी लोगों की उपस्थिति रहेगी. देश में फिलहाल ओमिक्रोन से लड़ाई के लिए टीकाकरण अभियान तेजी से जारी है. इसके अलावा कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने के लिए खास दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं.