India Weather Update: मई महीने के आखिरी दिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी नदारद रही. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक जून के पहले दिन भी मौसम कुछ इसी प्रकार सुहाना बना रहते दिख सकता है. आज दिल्ली में बारिश होने की संभावना है साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी.


मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले कुछ दिन दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आंधी समेत बारिश के अनुमान हैं. इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक और केरल में भी भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. आईएमडी के मुताबिक, अरब सागर में चक्रवात के आसार बने हुए है जिसकी चपेट में मानसून आ सकता है और केरल में दस्तक दे सकता है. मानसून केरल के तटीय भाग में प्रवेश के बाद अन्य राज्यों की ओर बढ़ेगा और आज से इसके शुरुआत होने की संभावना है. 


केरल में आज से शुरू होगा बारिश का दौर


आईएमडी की माने तो आज से पूरा हफ्ते केरल के अधिकतर जिलों भारी बारिश हो सकती है. केरल के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तो वहीं अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. इसके अलावा, आईएमडी ने कर्नाटक में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. हिमाचला प्रदेश के कई हिस्सों में 2 जून तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. मनाली से लेकर कसौली, चंबा में बारिश का खास असर तापमान के तौर पर दिखेगा.


वहीं, पंजाब, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. हरियाणा, राजस्थान में भी धूल-आंधी चल सकती है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में भी कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. 


यह भी पढ़ें.


Rajasthan: सीएम अशोक गहलोत का बड़ा एलान- 'कितना भी बिल क्यों न आए, पहले 100 यूनिट तक बिजली होगी फ्री'