India Weather Update: देश के कई हिस्सों में तेज बारिश (Heavy Rainfall) और बाढ़ (Flood) की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. पहाड़ से मैदान तक आसमान से आफत बरस रही है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश से कई इलाकों में बाढ़ के हालात हैं. राजस्थान के जोधपुर और जैसलमेर में बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन गई है. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के बांदीपोरा (Bandipora) में बादल फटने (Cloud Burst) के बाद बाढ़ आ गई है, जिससे लोगों में दहशत का माहौल बन गया. देश के 10 से अधिक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है.


हिमाचल प्रदेश में भी आफत की बारिश (Himachal Pradesh Rain) ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है. किन्नौर में नाले में बनी झील टूटी तो बाढ़ आ गई. भारी बारिश के बाद जमीन खिसकने की घटना बढ़ गई है.


पहाड़ से मैदान तक आसमानी आफत


पहाड़ पर भी आफत की बारिश ने कोहराम मचा दिया है. जम्मू कश्मीर के बांदीपोरा में बादल फटने के बाद इलाके में बाढ़ की स्थिति बन गई. दूर पहाड़ी से सैलाब आने के बाद निचले इलाके में हाहाकार मच गया. बादल फटने से नदी ने रौद्र रुप ले लिया. कई लोग तो अपने घरों से निकलकर नदी में बहते मलबे और पानी की रफ्तार से बचने की जुगत में लग गए. भारी बारिश का कहर श्रीनगर में भी देखने को मिला, जहां बारिश के बाद सड़कों पर कई फीट तक पानी जमा हो गया. तेज हवा के साथ हुई बारिश की वजह से कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए और कुछ लोग जख्मी भी हुए.


हिमाचल में आफत की बारिश


वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी आफत की बारिश ने लोगों का बुरा हाल कर दिया. किन्नौर में नाले में बनी झील टूटी तो बाढ़ आ गई. किन्नौर जिले के निचार के काचरंग गांव में पानी आने से लोगों की परेशानी बढ़ गई. शिमला में तो इतनी बारिश हुई कि सड़क किनारे की जमीन खिसकने लगी, जिससे वहां कोहराम मच गया.


राजस्थान के कई हिस्सों में बाढ़


राजस्थान के जोधपुर के भीतर और उसके आसपास के इलाकों में मुसीबत कम नहीं हुई है. रुप नगर में देर रात तक पानी में फंसे लोगों को सेना की मदद से निकालने का काम जारी रहा. सेना के कुछ जवान मोबाइल टॉर्च की रोशनी में लोगों को आफत से निजात दिलाने के लिए कमर तक पानी में जूझते रहे. इस दौरान abp न्यूज की टीम ने भी उस इलाके का जायजा लिया. जोधपुर शहर से कुछ दूर लोहावट गांव के पास तेज लहरों के बीच बस फंस गई. आसपास के लोगों ने वक्त रहते सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया. जैसलमेर में भी तेज बारिश के बाद नदी नालों ने अपना तांडव दिखाना शुरु कर दिया. रामगढ़ में नदी का जलस्तर बढ़ने से सड़कें जल मग्न हो गई हैं.


तेलंगाना में भारी बारिश से आफत


तेलंगाना में भी भारी बारिश आफत बनकर बरसी है. बड़े बड़े शहर पानी में तैरने लगे. कई घरों में पानी घुस गया, जिससे लोगों की मुसीबत बढ़ गई. हैदराबाद के साइबराबाद इलाके में पुल के ऊपर भयानक सैलाब के बीच बाइक सवार युवक फंस गया. ट्रैफिक पुलिस की टीम की मदद से लोहे की चेन के सहारे युवक को मुसीबत से निकाला गया. हिमायत सागर झील से पानी छोड़ा गया तो बाढ़ आ गई. मूसी नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिससे नदी किनारे बसे इलाकों बहादुरपुरा और किशनबाग में आफत आ गई. निचले इलाके को खाली करवा लिया गया. बाढ़ आने पर NDRF की टीम बोट लेकर पहुंची और कई लोगों को बचाया.


हैदराबाद के चंदरघाट में पूरी बस्ती हुई जलमग्न


हैदराबाद के चंदरघाट इलाके पर आधी रात को मुसीबत आ गई. एक तो भारी बारिश और ऊपर से डैम के ओवरफ्लो होने से इस इलाके पर दोहरी आफत आई. चंदरघाट इलाके की पूरी बस्ती जलमग्न हो चुकी है. जहां नजर दौड़ाओ, वहां पानी ही पानी दिखाई देता है. इस कदर जलजमाव है कि लोगों के घुटने के ऊपर तक पानी चढ़ा हुआ है. बाढ़ का पानी आधी रात को घरों में घुस गया और लोगों का ज्यादातर सामान बर्बाद हो गया. यहां स्थित मंदिर भी पानी में डूब गए हैं. मूसी नदी में भारी उफान की वजह से मूसारामबाग और चंदरघाट के दो प्रमुख पुल बंद कर दिए गए हैं.


छत्तीसगढ़ में कई नदियां उफान पर


वहीं छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की भी कई नदियां भारी बारिश के बाद उफान पर हैं. लोगों को एक जगह से दूसरी जगह आने जाने में काफी मुश्किलें हो रही हैं. छत्तीसगढ़ के कवर्धा में तो कई लोग जान हथेली पर रखकर नदी पार करते दिखाई दिए. नदी में भारी उफान है. उफनती नदी पुल के करीब 2 फीट ऊपर से बह रही है. कई लोग जान जोखिम में डालकर पुल को पार करते दिखे. बताया गया कि कवर्धा के इस इलाके में मौजूद भोरमदेव मंदिर जाने के लिए लोग जान हथेली पर लेकर उफनती नदी को पार कर रहे हैं. ऐसी बड़ी लापरवाही किसी की जान पर भारी भी पड़ सकती है. 


मध्य प्रदेश में भी कई इलाकों में बाढ़


मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में पुल पर बह रही नदी को पार कर रहा ट्रैक्टर पानी के तेज बहाव के साथ बह गया. इससे पहले ये ट्रैक्टर तेजी से पानी को पार करता दिखा, लेकिन तभी उसका संतुलन बिगड़ गया और ड्राइवर समेत वो नदी में गिर गया. हालांकि थोड़ी देर बाद टैक्टर का ड्राइवर सही सलामत निकल गया. तेज बारिश का असर छिंदवाड़ा के दूसरे इलाकों पर भी पड़ा. शहर की सड़कें तालाब में तब्दील हो गई और वहां के ITI में पानी घुस गया, जिससे छात्रों को काफी परेशानी हो रही है.


वाराणसी में घाटों की कई सीढ़ियों तक पानी भरा


भारी बारिश (Heavy Rainfall) के बाद अब गंगा (Ganga) नदी भी रौद्र रूप लेती जा रही है. उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के बाद गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. जिससे निचले इलाके में रहने वाले लोगों के लिए खतरे की घंटी बज गई है. वाराणसी में तो घाटों (Varanasi Ghat) की कई सीढियों पर पानी का कब्जा हो गया है. वहीं पुलिस ने नावों में बैठकर घाटों पर आने वाले लोगों से सतर्क रहेन की अपील की है. हालात बिगड़ते देख दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि की तरफ से होने वाली संध्या गंगा आरती का स्थान बदल दिया गया है. भारी बारिश के बाद कानपुर (Kanpur Rain) में तो जूही पुल पर इतना पानी भर गया कि एक कार पानी में तैरने लगी.


ये भी पढ़ें:


Railway Update: रेलवे ने आज भी रद्द की 133 ट्रेनें, 31 डायवर्ट! स्टेशन निकलने से पहले चेक कर लें अपनी ट्रेन का स्टेटस


Maharashtra Rain: महाराष्ट्र में भारी बारिश से प्रभावित हुई 3.80 लाख हेक्टेयर फसल, 46 लोगों की गई जान