India Weather Update: देश के कई हिस्सों में मानसून (Monsoon) के सक्रिय रहने के कारण तेज बारिश (Heavy Rainfall) हो रही है. महाराष्ट्र, गुजरात, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. महाराष्ट्र (Maharashtra Rainfall) में भारी बारिश से बुरा हाल है. पालघर जिले के वसई में सब कुछ डूबा नजर आ रहा है. यहां बुधवार 6 जुलाई को तेज बारिश में सनसिटी रोड पानी में डूब गया. आसपास खड़ी गाड़ियां पानी में डूब गई हैं. 


वहीं मुंबई में बारिश से लोगों का बुरा हाल है. मुंबई के कई हिस्सों में भीषण जलभराव की स्थिति है. दादर और सायन इलाकों में जलजमाव से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. मौसम विभाग ने भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 


महाराष्ट्र में भारी बारिश से कैसा है हाल?


महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तेज बारिश की वजह से जनजीवन अस्तव्यस्त है. मुंबई समेत कई शहरों में जलजमाव होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. बारिश इतना ज्यादा हुई कि वसई का पांढरतारा पुल पूरी तरह पानी में डूब गया और आसपास के करीब 30 गांवों से संपर्क टूट गया. नालासोपारा में भी बारिश की वजह से बुरा हाल देखने को मिला. नालासोपारा में सड़कों पर पानी भरने से यातायात ठप हो गया. इन जगहों पर सोमवार से ही तेज बारिश हो रही है. भारी बारिश की वजह से सड़क और ट्रेन यातायात बाधित है.






कर्नाटक में नदियां उफान पर


कर्नाटक में भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं. जगह-जगह लैंडस्लाइड भी हो रहा है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. उत्तरी कर्नाटक से लेकर पश्चिमी कर्नाटक तक बारिश कहर बनकर टूटी है. भारी बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर डराने लगा है. उत्तरी कर्नाटक के गंगावली नदी में फंसे 5 लोगों को रेस्क्यू टीम ने बचाया. नदी में पानी का बहाव काफी तेज है जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा.


दक्षिण कर्नाटक में लैंडस्लाइड


वहीं दक्षिण कर्नाटक में लैंडस्लाइड होने की खबर है. बंटवाल तालुका इलाके में अचानक लैंडस्लाइड होने से एक मजदूर की मौत हो गई जबकि तीन लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. बताया जा रहा है कि रबड़ बागान में मजदूर काम करने के बाद आराम कर रहे थे तभी अचानक लैंडस्लाइड हो गया और मजदूर मलबे में दब गए.


पहाड़ों पर बारिश से नदी नाले उफान पर


पहाड़ों पर भी भारी बारिश (Heavy Rainfall) कहर बनकर टूटी है. नदी-नाले सब उफान पर हैं. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू (Kullu) में रेस्क्यू टीम को तैनात कर दिया गया है. पानी का बहाव इतना तेज है मानो सबकुछ बहा ले जाने पर आमादा हो. पूरे इलाके में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. यहां प्रशासन अलर्ट पर है. बाढ़ (Flood) जैसे हालात को देखते हुए रेस्क्यू टीम तैनात कर दिया गया है. लोगों से उफनती नदी से दूर रहने की अपील की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां 11 जुलाई तक भारी बारिश जारी रहेगी. यानी पहाड़ों पर अगले 4 से 5 दिन भारी पड़ने वाले हैं.


ये भी पढ़ें:


Himachal Pradesh Rain: हिमाचल में भारी बारिश ने मचाई तबाही, लैंडस्लाइड में एक की मौत, बाढ़ में 5 लोग लापता


Ghodbunder Highway: मुंबई घोडबंदर हाईवे पर हादसे के बाद भी सो रहा प्रशासन, मौत को दावत दे रहे गड्ढे