Heavy Rainfall in India: देश के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rain) और बाढ़ (Flood) से इंसान बेहाल है. यूपी से लेकर उत्तराखंड तक और कर्नाटक से लेकर आंध्र प्रदेश तक हाहाकार मचा है. उत्तर से दक्षिण तक बाढ़ लोगों के सामने मुसीबत बनकर खड़ी है. भारी बारिश की वजह से उत्तराखंड (Uttarakhand) के जोशीमठ के पास खचारा नाले में अचानक सैलाब आने से लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई. दक्षिण भारत (South India) में आफत की बारिश से कई राज्य बेबस और लाचार नजर आ रहे हैं.
 
यूपी के पूर्वांचल में गंगा नदी (Ganga River) का विकराल रूप लोगों को डराने लगा है. यूपी के सहारनपुर में अचानक आए सैलाब से हाहाकार मच गया है. बरसाती नाला उफान पर है. नाले में सैलाब के बीच कई गाड़ियां डूब गईं. एक दो नहीं, करीब 10 गाड़ियां अचानक आए सैलाब में घिर गईं.


यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल


यूपी के सहारनपुर (Saharanpur) में शाकुंभरी देवी मंदिर में दर्शन करने के लिए भारी भीड़ जुटी थी. मंदिर के नीचे सूखे नाले के पास श्रद्धालुओं की गाड़ियां खड़ी थीं, तभी अचानक सैलाब आया और सबकुछ पानी में तैरने लगा. अचानक आई इस बाढ़ से हर कोई हैरान रह गया. किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि अपनी गाड़ियों को कैसे बचाया जाए. सैलाब की खबर मिलते ही प्रशासन एक्शन में आया और श्रद्धालुओं को सुरक्षित बाहर निकाला.


पूर्वांचल में गंगा उफान पर


यूपी के पूर्वांचल में गंगा नदी उफान पर है. दो दिन तक घाटों को डूबोने वाली गंगा का पानी अब लोगों के घरों घुसने लगा है. काशी नगरी में गंगा के उफान से लोगों की मुसीबत बढ़ने लगी है. नदी किनारे घाट पानी में डूब चुके हैं तो वहीं तटीय इलाके में बनी कॉलोनियों में गंगा का पानी घुसने से गलियों में नाव चलने लगी है. अस्सी घाट के पास बनी कॉलोनियों में लोगों को नाव का सहारा लेना पड़ रहा है तो वहीं, संकट मोचन इलाके में भी अस्सी नाले में उफान की वजह से पूरा इलाका जलमग्न हो गया है. सड़कों पर करीब दो फीट के आसपास पानी जमा हो गया है.


फतेहपुर में यमुना खतरे के निशान के ऊपर


यूपी के फतेहपुर में यमुना नदी (Yamuna River) का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है, जिससे आसपास के कई गांव पानी में डूबने लगे हैं. कॉलोनियों में नाव चलने लगी है. बाढ़ का पानी स्टेट हाइवे को अपनी चपेट में ले लिया है, जिससे यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया. सबसे ज्यादा बुरा हाल सदर तहसील में है, जहां करीब 110 परिवार बाढ़ की चपेट में आ गए हैं, जबकि अढावल में 12 परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. लिहाजा प्रशासन राहत और बचाव के काम में जुटा है. बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 28 राहत शिविर बनाए गए हैं.


उत्तराखंड में भी आसमानी आफत


उत्तराखंड में भी आसमानी आफत कहर बनकर टूटी है. जोशीमठ से लेकर टिहरी तक लोग सैलाब में घिर गए और उन्हें बचाने के लिए SDRF टीम बुलाई गई. भारी बारिश की वजह से जोशीमठ के पास खचारा नाले में अचानक सैलाब आ गया. सैलाब के बीच SDRF के जवान देवदूत बनकर खड़े दिखे. ह्यूमन चेन बनाकर स्कूली छात्राओं को उफनते नाले को पार कराया. इस काम में स्थानीय लोगों ने भी मदद की. टिहरी में एक गर्भवती महिला सैलाब में घिर गई, जिसे SDRF के जवानों ने सुरक्षित अस्पताल पहुंचाने में मदद की. वहीं, सैलाब की वजह से पहाड़ भी दरकने लगे हैं. मसूरी में लक्ष्मणपुरी के पास भारी लैंडस्लाइड हुआ, जिससे सड़क पर मलबा आ गया और रास्ता बंद हो गया.


दक्षिण भारत में बाढ़ से लोग बेहाल


दक्षिण भारत में आसमानी आफत के आगे इंसान बेबस है. सबसे ज्यादा बुरा हाल कर्नाटक के रामनगरा में है, जहां लोगों के घरों में पानी घुस गया है. दक्षिण भारत में आफत की बारिश से कई राज्य बेबस और लाचार हैं. कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में बारिश और बाढ़ (Flood) से लोगों की परेशानी काफी बढ़ी हुई है. कर्नाटक के रामनगरा में बाढ़ (Ramanagara Flood) की विनाशलीला देखने को मिल रही है. तीन दिन से हो रही भारी बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बन गए हैं. सड़क पर खड़ी गाड़ियां पानी में डूब गई हैं तो वहीं सैलाब अब लोगों के घरों में अपना आशियाना बना चुका है. बेंगलुरु (Bengaluru Heavy Rain) में भारी बारिश की संभावना के बीच आज सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Flood: पाकिस्तान में बाढ़ से हाहाकार, पीएम मोदी ने प्रभावित लोगों के परिवारों के प्रति जताई संवेदना


NCRB Report: दिल्ली में बढ़े महिलाओं, बच्चों और सीनियर सिटीजन के खिलाफ अपराध के मामले, पढ़ें आंकड़े