India Today- C Voter Mood Of The Nation Survey: लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ महीने ही बचे हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर एक सर्वे किया गया. इंडिया टुडे-सी वोटर ने चुनाव से पहले देश की जनता का मिजाज जानने के लिए मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया है. सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि यहां बीजेपी का वोट बैंक बढ़ेगा और पार्टी को 2019 के मुकाबले 8 सीटों का फायदा होगा.


सर्वे के मुताबिक, मायावती की बहुजन समाज पार्टी को सबसे ज्यादा नुकसान होगा. इस बार बसपा अकेले मैदान में है और सर्वे के आंकड़े कहते हैं कि बसपा का वोट प्रतिशत घटेगा और यूपी की एक भी सीट उसके खाते में जाती नहीं दिख रही. सर्वे दिखा रहे हैं कि बसपा का 10 फीसदी वोट घटेगा, जिसका फायदा सपा को होगा. उधर, कांग्रेस का वोट प्रतिशत भी घटने की आशंका सर्वे में जताई गई है. इस बार कांग्रेस और सपा साथ चुनाव लड़ेंगे.


बसपा का 10 प्रतिशत वोट सपा के खाते में
मायावती ने इस बार अकेले मैदान में उतरने का फैसला किया है. बीजेपी नीत एनडीए को हराने के लिए विपक्षी दलों ने मिलकर INDIA गठबंधन बनाया है, बसपा इस गठबंधन का भी हिस्सा नहीं है. हालांकि, सर्वे में कहा गया कि मायावती को अकेले मैदान में उतरने का नुकसान उठाना पड़ सकता है. उनका वोट भले कांग्रेस से ज्यादा होगा, लेकिन राज्य की कोई सीट उनके खाते में जाती नहीं दिख रही है.


सर्वे कह रहे हैं कि इस बार के चुनाव में बसपा को 8.4 फीसदी वोट मिलने जा रहा है, जबकि पिछली बार 2019 के चुनाव में उसे 19.4 फीसदी वोट मिले थे. पिछली बार सपा के साथ चुनाव लड़ने का उसे फायदा मिला था. सपा की बात करें तो सर्वे के आंकड़े कहते हैं कि बसपा का 10 फीसदी वोट खिसक कर सपा के पास जाएगा और उसका वोट बैंक बढ़कर 30.10 फीसदी हो सकता है. पिछली बार के चुनाव में सपा को 18.11 फीसदी वोट मिले थे. यानी इस बार सपा का 11.99 फीसदी वोट बढ़ने जा रहा है.


यूपी में कांग्रेस को भी नुकसान
सर्वे में आशंका जताई गई है कि इस बार यूपा में कांग्रेस को भी नुकसान हो सकता है. उसे 5.5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि पिछली बार कांग्रेस को 6.36 फीसदी वोट मिले थे. इस हिसाब से कांग्रेस के वोटों में 0.86 प्रतिशत की कमी आ सकती है.


यूपी में बीजेपी को 8 सीटों का फायदा
सर्वे के आंकड़ों में उत्तर प्रदेश में बीजेपी के वोट शेयर में बढ़ोतरी दिखाई गई है. 2019 में पार्टी का वोट शेयर 49.97 फीसदी था, जो इस बार 52.1 प्रतिशत तक जाने की उम्मीद सर्वे में जताई गई है. साथ ही उसे 8 सीटों का फायदा भी मिलते दिखाया गया है. 2019 में बीजेपी ने यूपी की 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिनमें से 62 पर उसको जीत मिली.


यह भी पढ़ें:-
Times Now Matrize Survey: क्या 400 का आंकड़ा पार कर पाएगा NDA? संसद में पीएम मोदी ने की थी भविष्यवाणी