भारत ने आज यानी बुधवार को अंडमान और निकोबार में सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. रक्षा अधिकारी ने जानकारी दी कि मिसाइल ने अपने लक्ष्य को सटीक तरीके से निशाना बनाया. इस मिसाइल परीक्षण को देखने के लिए एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और अन्य रक्षा अधिकारी मौजूद थे. 


एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण पर बधाई दी. वे परिचालन तैयारियों की समीक्षा करने के लिए अंडमान और निकोबार के द्वीप क्षेत्र में हैं.










सूत्रों के हवाले से बताया गया कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज को हाल में बढ़ाकर 500 किमी करने में कामयाबी मिली थी. सिर्फ सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने से ऐसा संभव हो गया. मिसाइल में कोई बदलाव नहीं करनी पड़ी है. अब इस मिसाइल की क्षमता को 800 किमी तक करने में कामयाबी मिली है.


ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एयर वर्जन का पिछले साल 8 दिसंबर कोसुखोई-30 एमके-I से सफल परीक्षण किया गया था. अब इन्हें दूसरे लड़ाकू विमानों पर भी तैनात करने की योजना है. भारतीय वायुसेना के 40 सुखोई-0 एमके-I फाइटर जेट पर ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलें तैनात की गई हैं. यह मिसाइलें बेहद सटीक और शक्तिशाली हैं और दुश्मन ठिकानों को तबाह कर सकती हैं.


ये भी पढ़ें- 


PM इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव से पहले लगा एक और झटका, चुनाव आयोग ने लगाया 50 हजार का जुर्माना


Russia-Ukraine War: 15 हजार रूसी सैनिक ढेर, 101 विमान, 124 हेलिकॉप्टर तबाह, जंग के 28वें दिन यूक्रेन का दावा