भारत ने बुधवार को ओडिशा (Odisha) के एक एकीकृत परीक्षण केंद्र से कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 (Ballistic Missile Prithvi-2) का सफल परीक्षण किया. रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के मुताबिक, पृथ्वी-2 मिसाइल (Prithvi-2 Missile) का परीक्षण शाम करीब साढ़े सात बजे किया गया. मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान मिसाइल ने सभी तय परिचालन और तकनीकी मानकों को पूरा किया.


रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि ओडिशा के चांदीपुर स्थित एक एकीकृत परीक्षण केंद्र से कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का 15 जून को शाम करीब साढ़े सात बजे सफल परीक्षण किया गया. मंत्रालय के अनुसार पृथ्वी-2 मिसाइल प्रणाली बेहद कामयाब मानी जाती है और बहुत उच्च स्तर की सटीकता के साथ निर्धारित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है.


आपको बता दें कि इस मिसाइल का परिक्षण पिछले साल नवंबर और दिसंबर में भी किया गया था. यह परमाणु संपन्न मिसाइल सतह से सतह पर मार करने में सक्षम है. पिछले साल 20 नवंबर को ओडिशा तट से रात के वक्त इस मिसाइल का परीक्षण किया गया था. 350 किलोमीटर रेंज की मारक क्षमता वाली इस मिसाइल का नाइट ट्रायल लाउंच कॉम्पैक्स-3 से मोबाइल लाउंचर से 7pm से 7.15pm के बीच किया गया था.


पृथ्वी-2 (prithvi 2) 500 से 1,000 किलोग्राम भार तक के हथियारों को लेकर जाने में सक्षम है. सतह से सतह पर साढ़े तीन सौ किलोमीटर मार करने वाली इस मिसाइल में तरल ईंधन वाले दो इंजन लगाए गए हैं. इसे तरल और ठोस दोनों तरह क ईंधन से संचालित किया जाता है.


Presidential Election: उम्मीदवारों को लेकर हलचल, विपक्ष की बैठक, राजनाथ सिंह ने नीतीश कुमार और नवीन पटनायक को किया फोन | 10 बड़ी बातें


Cervical Cancer Vaccine: सर्वाइकल कैंसर के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ने तैयार की वैक्सीन, DCGI की कमेटी ने की सिफारिश