Crown Prince Mohammed Bin Salman: भारत और सऊदी अरब के बीच आठ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं, जो भविष्य में दोनों देशों की अर्थव्यवस्था को गति देने में बेहद मददगार साबित होने वाले हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद के बीच सोमवार (11 सितंबर) को लंबी चर्चा हुई. दोनों देशों के बीच 50 अरब डॉलर की पश्चिमी तटीय तेल शोधक परियोजना पर काम में तेजी लाने, रक्षा सेमीकंडक्टर, अंतरिक्ष और ऊर्जा के क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ाने पर सहमति बनी है.


हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में ऊर्जा गठजोड़ अहम


दोनों देशों ने पहले सामरिक साझेदारी परिषद (स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल) की बैठक में हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में ऊर्जा गठजोड़ पर भी सहमति व्यक्त की है. इसके अलावा डिजिटाइजेशन और इन्वेस्टमेंट सहित विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौता पर हस्ताक्षर किए गए हैं.


विदेश मंत्रालय के सचिव औसफ सइद ने कहा कि पश्चिमी तटीय तेल शोधक परियोजना एनडीएनओसी और भारतीय कंपनियों के बीच त्रिपक्षीय सहयोग पर आधारित है. इसके काम में तेजी लाई जाएगी.


इन क्षेत्रों में सहयोग पर बनी है सहमति


सचिव औसफ सइद ने कहा कि पीएम मोदी और सऊदी अरब के युवराज के बीच जिन क्षेत्रों पर फोकस किया जाना है, वे हैं ऊर्जा, रक्षा, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, परिवहन, स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन और संस्कृति तथा सुरक्षा.


पीएम मोदी ने कहा, "मुझे खुशी है कि इस परिषद के अंतर्गत दोनों समितियां की कई बैठकें हुईं, जिनमें हर क्षेत्र में हमारा आपसी सहयोग निरंतर बढ़ रहा है." दरअसल पश्चिमी तटीय तेल शोधक परियोजना की स्थापना महाराष्ट्र में होनी है. इसकी घोषणा 2015 में की गई थी.


समझौतों पर क्या बोले पीएम मोदी?


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''आज भारत सऊदी अरब स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल की पहली बैठक में भाग लेते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है. 2019 की मेरी सऊदी अरब यात्रा के दौरान हमने इस परिषद की घोषणा की थी. इन 4 वर्षों में यह हमारी रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करने में प्रभावी माध्यम के रूप में उभरा है.''


उन्होंने कहा कि इस समझौते से दोनों देश के संबंधों को नई ऊर्जा और नई दिशा मिलेगी. मिलकर मानवता की भलाई के लिए काम करते रहने की प्रेरणा मिलेगी. सऊदी अरब में रहने वाले भारतीयों के हितों की सुरक्षा और उनके कल्याण के लिए सलमान की प्रतिबद्धता के लिए भारत आभारी है.


ये भी पढ़ें:


'इंडिया या भारत', सऊदी अरब को क्या पसंद, किस नाम से पहचानना चाहता है?