India Reply To Pakistan On Terrorism: भारत ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को लताड़ लगाई है. अंतर-संसदीय संघ (आइपीयू) में रविवार (24 मार्च) को पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए कहा कि लोकतंत्र के खराब ट्रैक रिकार्ड वाले देश का लोकतंत्र पर उपदेश देना हास्यास्पद है. इसके साथ ही आतंकवाद को बना देने को लेकर भारत में पाकिस्तान की खिंचाई की और सलाह दी कि पाकिस्तान अपने आतंकी फैक्टि्रयों को बंद करे. भारत में पाकिस्तान के खराब ट्रैक रिकॉर्ड का भी जिक्र किया.


भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक स्विट्जरलैंड के जिनेवा में आइपीयू की 148वीं बैठक में भारत ने पाकिस्तान को खरी खोटी सुनाई है. पाकिस्तान के खिलाफ जवाब देने के अपने अधिकार का उपयोग करते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि मैं भारत के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा की गई बेतुकी टिप्पणियों को खारिज करता हूं. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. कई लोग भारतीय लोकतंत्र को अनुकरणीय माडल मानते हैं.


'कश्मीर हमेशा रहेगा भारत का अभिन्न अंग'


जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान के दावे का जिक्र करते हुए राज्यसभा के उपसभापति ने कहा कि एक ऐसे देश द्वारा उपदेश दिया जाना, जिसका लोकतंत्र का ट्रैक रिकार्ड बेहद खराब है, हास्यास्पद है. उन्होंने पाकिस्तान द्वारा इस अंतरराष्ट्रीय मंच के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए कहा कि बेहतर होता अगर पाकिस्तान इस तरह के बेतुके आरोपों और झूठे नैरेटिव से आईपीयू जैसे मंच के महत्व को कम नहीं करता. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग रहे हैं और हमेशा रहेंगे. किसी का कोई भी दुष्प्रचार इस तथ्य को खारिज नहीं कर सकता है.


उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद को सलाह दी जानी चाहिए कि वह अपनी आतंकी फैक्टि्रयों को बंद करे जिससे जम्मू-कश्मीर में सीमा पार आतंकवादी हमलों को अंजाम दिया जा रहा है. हरिवंश ने आइपीयू सदस्यों को याद दिलाया कि पाकिस्तान का आतंकियों को पनाह देने, और उन्हें हर तरह से करने का इतिहास रहा है


ये भी पढ़ें