नई दिल्लीः भारत सरकार ने बिहार के सीतामढ़ी जिले में इंडो-नेपाल सीमा पर अपने नागरिक की हत्या का मामला नेपाल सरकार के सामने उठाया है. हाल ही में नेपाल आर्म्ड पुलिस बल ने अचानक ही गोलीबारी शुरू कर दी थी. इसमें एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई थी. फायरिंग में कुल तीन अन्य लोग घायल हुए थे. सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के डायरेक्टर जनरल ने बताया कि जख्मी होने के बाद विकास यादव की मौत हो गई थी. भारत-नेपाल सीमा की चौकसी की जिम्मेदारी एसएसबी के कंधों पर है.


भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, नेपाल के सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने भीड़ पर गोली चलायी थी, जिसमें 22 वर्षीय भारतीय युवक की मौत हो गई और झड़प में दो अन्य घायल हुए थे. सूत्रों ने बताया कि भारत ने इस मुद्दे को नेपाल के समक्ष उठाया. यह घटना ऐसे समय हुई है, जब नेपाल की संसद के निचले सदन ने एक ऐसे संविधान संशोधन प्रस्ताव को पारित किया है, जिसमें भारत के हिस्से को नेपाल के नक्शे में दिखाया गया है. इसे लेकर दोनों देशों के बीच सीमा विवाद जारी है.


फायरिंग की इस घटना के बाद भारत और नेपाल के बीच काफी तनाव पैदा हो रहा है. बता दें कि नेपाल ने हाल ही में भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को अपने नक्शे में दिखाते हुए एक नया मैप जारी किया था. जिसे लेकर भी भारत में सोशल मीडिया पर नेपाल को लेकर काफी आक्रोश देखा गया था. भारत का कहना है कि नेपाल का यह दावा बनावटी है यह किसी ऐतिहासिक तथ्य पर आधारित नहीं है.


यह भी पढ़ेंः


पाकिस्तान ने दोनों भारतीय अधिकारियों को छोड़ा, अरेस्ट करने पर भारत ने जताई थी कड़ी आपत्ति


भारत-चीन सीमा विवाद: थलसेना अध्यक्ष के बयान पर अधीर रंजन ने उठाए सवाल, बोले- 'बहुत सार्थक' बातचीत का क्या मतलब