India Monsoon Update: मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश के चलते हालात बेहाल हैं. शिवपुरी और श्योपुर जिलों में सोमवार को दो लोगों की मौत हो गई है. वहीं शिवपुरी जिले के तीन गांवों के कई लोग बाढ़ के पानी में फंस गए हैं, जिन्हें बचाने के लिए सोमवार शाम को सेना के हेलीकाप्टर लगाए गए. हालात यह हैं कि शिवपुरी शहर के कई कॉलोनियों में पानी भरा हुआ है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 25 जिलों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है जिसके चलते रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.


आज यूपी, राजस्थान, हरियाणा, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल, नगालैंड, मणिपुर में हल्की बारिश के आसार हैं. इसके अलावा बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल, हरियाणा, पंजाब, अंडमान-निकोबार और गोवा में तेज बारिश होने की संभावना है.


राजस्थान के 14 जिलों में सामान्य और 10 में मूसलाधार बारिश
राजस्थान में लगातार हो रही बारिश ने एक सप्ताह के भीतर मरू प्रदेश को कम वर्षा श्रेणी से सामान्य वर्षा की श्रेणी में ला दिया है. राज्य में अब तक 33 जिलों में से 14 जिलों में औसत और 10 जिलों में औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है. राजस्थान में एक जून से दो अगस्त तक सामान्य बारिश 263.08 मिलीमीटर के मुकाबले राज्य में इस अवधि के दौरान 262.57 मिलीमीटर वास्तविक बारिश दर्ज की गई है. राज्य के 727 बांधों में से 39 बांध पूरी तरह भर गए हैं जबकि 330 बांध आंशिक रूप से भरे हैं और 336 बांध अभी भी खाली हैं.


कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है और कई जगहों पर जलभराव के कारण सड़क संपर्क बाधित हुआ है. आगामी 36 से 48 घंटों के दौरान जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों के कुछ स्थानों पर भारी व अति भारी बारिश होने तथा कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.


उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर बारिश
उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के कारण कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश हुई जबकि अन्य जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ रही हैं. राज्य में लखीमपुर खीरी सबसे गर्म है, वहां अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं इटावा में न्यूनतम तापमान सबसे कम 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने तीन अगस्त को कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई.


इसके साथ ही कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, रायलसीमा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, पूर्वोत्तर राज्यों और बिहार में अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. दिल्ली में अगस्त के दौरान सामान्य बारिश होने की संभावना है.


हरियाणा, पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य
हरियाणा और पंजाब के अधिकतर स्थानों पर सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य सीमा के करीब रहा. हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में, अमृतसर में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 34 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


ये भी पढ़ें-
स्पा और मसाज सेंटर्स के लिए दिल्ली सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, यौन शोषण और तस्करी रोकने के लिए होंगे कड़े प्रावधान


Uttarakhand: कांग्रेस का आज से तीन दिवसीय विचार मंथन शिविर, 'मिशन 2022' की तैयारी में जुटी