India Monsoon Update: देशभर के अलग-अलग हिस्सों में मानसूनी बारिश का दौर जारी है. राष्ट्रीय राजधानी में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. राजस्थान के अनेक इलाकों में मानसून की बारिश हो रही है. बीते दिन सर्वाधिक बारिश अलवर के थानागाजी में 72 मिमी दर्ज की गई. राज्य में 25-28 अगस्त के दौरान अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 29 अगस्त से एक नया सिस्टम बनने से राज्य में एक बार दोबारा बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. सितंबर के पहले सप्ताह में भी कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश के आसार हैं. 


उत्तर प्रदेश में सक्रिय हुए मानसून ने पश्चिमी हिस्सों के कई इलाकों को भिगोया. पूर्वी उत्तर प्रदेश में बीते दो दिनों से बारिश हो रही है. इस दौरान बड़ौत (बागपत) में सबसे ज्यादा 11 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई. बारिश का यह सिलसिला 25 अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है. पूर्वी हिस्सों में अनेक इलाकों में और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर बारिश होने का अनुमान है.


राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री की बढ़त देखी गई और यह 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 89 प्रतिशत रही. सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा था.


दिल्ली में इस मानसून में रिकॉर्ड 21 प्रतिशत सरप्लस बारिश
मानसून की वापसी के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में अब तक 21 प्रतिशत सरप्लस बारिश हुई है. 1 जून से 22 अगस्त के बीच, राजधानी में सामान्य औसत 422.8 मिमी की तुलना में 511.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है.


नई दिल्ली और उत्तरी दिल्ली में भारी बारिश हुई है, जो लंबी अवधि के औसत से 60 फीसदी अधिक है. मध्य दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली और दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में ज्यादा बारिश दर्ज की गई है जो लंबी अवधि के औसत से लगभग 20 प्रतिशत से 59 प्रतिशत अधिक है और पूर्वोत्तर दिल्ली में औसत से 50 फीसदी कम बारिश के साथ घाटा दर्ज किया गया है.


ये भी पढ़ें-
राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, NMP को बताया 'राष्ट्रीय मित्रिकरण योजना'


सुबह की शुरुआत एबीपी न्यूज़ की खबरों के साथ, पढ़ें- देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें एक साथ