नई दिल्ली: उत्तर भारत समेत देश कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज भी देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश और बिहार की तलहटी, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 


पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के बाकी हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, तटीय कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.


मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और रायलसीमा में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. गुजरात दिल्ली और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की बारिश संभव है. 


आईएमडी ने 24 अगस्त से पूर्वोत्तर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और बिहार में भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है. 24 अगस्त तक पूर्वोत्तर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और बिहार में छिटपुट भारी वर्षा के साथ भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. 


इसके बाद 24 से 26 अगस्त के बीच उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में और 25 और 26 अगस्त के दौरान बिहार में बहुत भारी गिरावट के साथ तीव्रता में वृद्धि हुई है.


आईएमडी ने कहा कि 25 अगस्त को असम और मेघालय में भी भारी बारिश की संभावना है. एक तरफ बारिश के चलते जहां तापमान में मामूली गिरावट आयी है तो वहीं उमस में बढ़ोतरी देखी गई है. 


दिल्ली में इस मॉनसून में रिकॉर्ड 21 प्रतिशत सरप्लस बारिश: मौसम विभाग
मानसून की वापसी के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में अब तक 21 प्रतिशत सरप्लस बारिश हुई है. सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और आईएमडी के अनुसार अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में इस मानसून में अब तक 21 प्रतिशत अतिरिक्त बारिश हुई है. 1 जून से 22 अगस्त के बीच, राष्ट्रीय राजधानी में सामान्य औसत 422.8 मिमी की तुलना में 511.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई है.


यह भी पढ़ें-


आज भी दुशांबे के रास्ते लौट रहे हैं काबुल में फंसे भारतीय, अपने साथ ला रहे हैं गुरु ग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां 


एबीपी न्यूज़ से बातचीत के दौरान रो पड़ीं भारत आईं अफगानी सांसद, कहा- आज का तालिबान पहले से कहीं ज्यादा बुरा