India Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंगलवार (15 अगस्त) को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित लाल चौक पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए. श्रीनगर का लाल चौक बहुत प्रतिष्ठित स्थान हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई की ओर से साझा किए गए एक वीडियो में लोगों के एक समूह को नाचते हुए और तिरंगा लहराते हुए देखा गया.


तिरंगे रंग में रंगे एक शख्स को भी लोगों के बीच नाचते हुए भी देखा गया. इससे पहले दिन में, कड़ी सुरक्षा के बीच नव-पुनर्निर्मित प्रतिष्ठित घंटा घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. इससे पहले सोमवार (14 अगस्त) रात टावर को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों वाली रोशनी से जगमगाया गया था. अधिकारियों के मुताबिक, घंटाघर का हाल ही में श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत नवीनीकरण किया गया था. 


नहीं लगाया गया कोई प्रतिबंध, लेकिन सुरक्षा रही चाक चौबंद
लगभग दो दशक के अंतराल के बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह में हजारों कश्मीरी उमड़े. इस साल लोगों की आवाजाही या इंटरनेट सेवाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं था, जैसा कि आतंकी खतरे के मद्देनजर अतीत में लगता रहा है. हालांकि, पूरे केंद्र शासित प्रदेश में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी.


बख्शी स्टेडियम में मनाया गया समारोह, लोगों ने लीं खूब सेल्फी
कई स्कूलों में भी ध्वजारोहण समारोह आयोजित किए गए. इस बीच श्रीनगर के नव-पुनर्निर्मित बख्शी स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल हुए. राष्ट्रीय ध्वज लेकर सभी उम्र के पुरुष और महिलाएं बख्शी स्टेडियम के स्टैंड में मौजूद थे, जबकि बड़ी संख्या में बच्चे भी नजर आए.


2003 के बाद से स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए स्टेडियम में नागरिकों की यह सबसे बड़ी सभा थी, जब अनुमानित 20,000 लोगों ने परेड देखी थी. माहौल उत्सवपूर्ण था क्योंकि कई लोगों ने इस अवसर को यादगार बनाने के लिए स्टैंड में सेल्फी भी लीं.


ये भी पढ़े : LoC पर BSF के जवानों ने मनाया स्वतंत्रता दिवस, बोले- हम भाग्यशाली हैं, हमारे पास बॉर्डर की सुरक्षा का जिम्मा